Share:
पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष  IAS, IPS, IFS के सबसे कम पदों पर होगी भर्ती
पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष IAS, IPS, IFS के सबसे कम पदों पर होगी भर्ती

मिली जानकारी के मुताबिक़ बताया जा रहा है की अब सरकार लोक सेवा आयोग की परीक्षा के जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा और भारतीय पुलिस सेवा जैसे प्रतिष्ठित विभागों में 980 अधिकारियों की भर्ती करेगी.इस भर्ती में पिछले कई वर्षों  की तुलना में यह संख्या कम बताई जा रही है.

बताया जा रहा है की गत वर्ष 2016 और 2015 की परीक्षाओं में क्रमश: एक हजार 79 और एक हजार 164 पदों पर भर्तियां की गईं. पिछले वर्ष हुई परीक्षा के परिणाम अभी घोषित नहीं हुए हैं. इसके अलावा साल 2014 और 2013 में क्रमश: एक हजार 364 और एक हजार 228 रिक्तियां थीं. इन परीक्षाओं को आयोजित करने वाले केन्द्रीय लोक सेवा आयोग की अधिसूचना में वर्ष 2012 में विभिन्न केन्द्रीय सेवाओं में कुल एक हजार 91 रिक्तियां विज्ञापन द्वारा बताई गई थी.

दिव्यांगों के लिए रिजर्व होगें पद -
अधिसूचना में कहा गया है कि वर्ष 2017 में लोग सेवा आयोग की परीक्षा से भरे जाने वाले पदों की संख्या 980 के करीब होगी जिसमें से 27 पद दिव्यांग श्रेणी के लिए आरक्षित हैं. पिछले पांच वष्रों में यह अब तक का सबसे कम आंकड़ा है.

हजारों की संख्या में अभयार्थी लोक सेवा आयोग की परीक्षा देते हैं और तीन चरण को पार करने के बाद महत्वपूर्ण पदों पर पहुंचते हैं. वर्ष 2017 लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा अगस्त की बजाए अब 18 जून को आयोजित की जाएगी.

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत होगीं भर्तियां

इंडियन आर्मी में आई वैकेंसी के लिए जल्द ही करें अप्लाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -