जन्मदिन विशेष : बॉलीवुड का असली हिम्मतवाला हुआ 72 साल का

Apr 07 2015 02:00 AM
जन्मदिन विशेष : बॉलीवुड का असली हिम्मतवाला हुआ 72 साल का
style="text-align: justify;">बॉलीवुड के रियल डांसर कहे जाने वाले अभिनेता जितेंद्र का आज जन्मदिन है. जी हाँ 7 अप्रैल 1942 को एक जौहरी परिवार में जन्में जितेंद्र का रूझान बचपन से ही फिल्मों की ओर था और वह बचपन से ही अभिनेता बनना चाहते थे. वह अक्सर घर से भाग कर फिल्म देखने जाया करते थे. जितेंद्र्र ने अपने सिने करियर की शुरूआत 1959 में प्रदर्शित फिल्म "नवरंग" से की, जिसमें उन्हें छोटी सी भूमिका निभाने का अवसर मिला.

लगभग पांच वर्ष तक जितेंद्र्र फिल्म इंडस्ट्री में अभिनेता के रूप में काम पाने के लिए संघर्ष करते रहे. वर्ष 1964 में उन्हें वी.शांताराम की फिल्म "गीत गाया पत्थरों ने" में काम करने का अवसर मिला. इस फिल्म के बाद जितेंद्र अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गए. वर्ष 1967 में जितेंद्र की फिल्म "फर्ज" प्रदर्शित हुई. इस फिल्म में जितेंद्र ने डांसिग स्टार की भूमिका निभाई.

फिल्म के बाद जितेंद्र को "जंपिग जैक" कहा जाने लगा. फर्ज की सफलता के बाद निर्माता-निर्देशकों ने अधिकतर फिल्मों में उनकी डांसिंग छवि को भुनाया. इन फिल्मों में "हमजोली" और "कारवां" जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल है. 70 के दशक में जितेंद्र्र पर आरोप लगने लगे कि वह केवल नाच गाने से भरपूर रूमानी किरदार ही निभा सकते है. उन्हें इस छवि से बाहर निकालने में निर्माता- निर्देशक गुलजार ने मदद की और उन्हें लेकर "परिचय", "खुशबू" और "किनारा" जैसी पारिवारिक फिल्मों को बनाया.

इन फिल्मों में जितेंद्र के संजीदा अभिनय को देखकर दर्शक आश्चर्यचकित रह गए. जितेंद्र्र मल्टी स्टारर फिल्मों का अहम हिस्सा रहे है. नब्बे के दशक में अभिनय में एकरूपता से बचने और स्वंय को चरित्र अभिनेता के रूप में स्थापित करने के लिए जितेंद्र ने खुद को विभिन्न भूमिकाओं में पेश किया. 2000 के दशक में फिल्मों में अच्छी भूमिकाएं नहीं मिलने पर उन्होंने फिल्मों में काम करना कम कर दिया.

इस दौरान उन्होंने अपनी बेटी एकता कपूर को छोटे पर्दे पर निर्माता के रूप स्थापित करा दिया. जितेंद्र ने चार दशक लंबे सिने करियर में 250 से भी अधिक फिल्मे की. और अपनी इन फिल्मो में अपने दमदार अभिनय से दर्शकों को दीवाना बना दिया.