सिर्फ इन स्मार्टफोन में दी जा रही है Jio की 5g सुविधा
सिर्फ इन स्मार्टफोन में दी जा रही है Jio की 5g सुविधा
Share:

5G स्पेक्ट्रम की नीलामी भी हो गई है। नीलामी में Jio ने सबसे ज्यादा बैंड्स खरीदे हैं। टेलीकॉम कंपनी ने 700MHz, 800MHz, 1800MHz, 3300MHz और 26GHz बैंड में स्पेक्ट्रम भी अपने नाम कर लिए है। वैसे तो इंडियन मार्केट में बीते 2 वर्ष  से 5G स्मार्टफोन्स पेश किया जा चुका है। पहले फ्लैगशिप सेगमेंट, फिर मिड रेंज और अब लो बजट में भी 5G स्मार्टफोन आ चुके है। 5G नेटवर्क से पहले मार्केट में आए 5G स्मार्टफोन कई बैंड सपोर्ट के साथ पेश किया जा रहा है। अधिकतर स्मार्टफोन्स में 4 या 5 बैंड्स (कुछ दो या तीन बैंड्स भी) का सपोर्ट भी प्रदान किया जा रहा है। वहीं कुछ में 11 से 12 बैंड्स का सपोर्ट मिल रहा है। मगर सवाल ये है कि टेलीकॉम कंपनियां किन बैंड में अपनी 5G सर्विस प्रोवाइड करने वाले है। 

Jio 5G इन बैंड्स में मिलेगा: Jio के नाम पर पहले चर्चा का कारण साफ है। इंडियन टेलीकॉम इंडस्ट्री में Jio सबसे बड़ा प्लेयर है। इसका यूजर बेस सबसे अधिक है। कंपनी ने 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में सबसे अधिक पैसे भी खर्च किए हैं। कंपनी ने सभी 22 सर्किल में 5G स्पेक्ट्रम प्राप्त कर चुके है। जिसमे लो-बैंड, मिड बैंड और mmWave स्पेक्ट्रम शामिल हैं। Jio ने जिन 5 बैंड्स में स्पेक्ट्रम खरीदें हैं, वो 700MHz, 800MHz, 1800MHz, 3300MHz और 26GHz हैं। स्मार्टफोन में जिन 5G बैंड्स का सपोर्ट भी मिल रहा है, वे N-सीरीज से शुरू होते हैं। इस बैंड्स को उस रूप में देखें तो कंपनी ने N28, N5, N3, N77 और N258 बैंड्स में स्पेक्ट्रम खरीदें हैं। इसमें 700MHz यानी N28 बैंड में पैन इंडिया 5G सर्विस मिलने वाली है। 

किसे मिलेगी Jio 5G कनेक्टिविटी: यानी आपके स्मार्टफोन में यदि ऊपर दिए गए बैंड्स होंगे, तभी आपको Jio 5G की सर्विस भी दी जा रही है। अब इसके लिए हम हाल में लॉन्च हुए किसी स्मार्टफोन के बैंड सपोर्ट भी दिया जा रहा है। iQOO 9T इस हफ्ते इंडिया में लॉन्च कर दिया गया है। इस स्मार्टफोन में n1, n3, n5, n8, n28, n40, n41, n77, n78 बैंड्स का सपोर्ट भी मिल रहा है । यानी इसमें आपका Jio 5G काम करने वाला है।  इसी तरह से Xiaomi ने Redmi K50i को हाल में इंडिया में लॉन्च किया है। इसमें N1, N3, N5, N7, N8, N20, N28A, N38, N40, N41, N77, N78 बैंड्स का सपोर्ट भी दिया जा रहा है। अगर आप Jio के बैंड्स पर नजर डाले तो इस फोन में भी Jio 5G चल जाएगा। 

अपने फोन में ऐसे करें चेक?: आप अपने 5G फोन में बैंड्स सपोर्ट को आसानी से चेक कर पाएंगे। जिसके लिए आपको स्मार्टफोन ब्रांड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपको अपने फोन के मॉडल को सर्च करना होगा और उसके स्पेसिफिकेशन्स पेज पर जाना पड़ेगा। यहां आपको कनेक्टिविटी का ऑप्शन मिलेगा। आप 5G के सामने दिए गए बैंड्स की लिस्ट चेक कर सकते हैं।

आखिर क्यों Twitter और एलन मस्क की लड़ाई में आया भारत का नाम, वजह कर देगी हैरान

अब कैब बुक करना होगा और भी आसान, बस आज ही कर लें अपने WhatsApp से ये काम

10 हजार से भी कम में अपने घर ला सकते है Realme का ये नया स्मार्टफोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -