न्यूयॉर्क में खुला है चॉकलेट म्यूजियम जो लोगों को आ रहा है खासा पसन्द
न्यूयॉर्क में खुला है चॉकलेट म्यूजियम जो लोगों को आ रहा है खासा पसन्द
Share:

चॉकलेट हर किसी को पसन्द आती है चाहे वो कोई बच्चा हो या फिर कोई बूढा। इसका टेस्ट हर किसी को अपनी और खींचता है। किसी भी पार्टी में या किसी भी फंक्शन में अगर हमे मुंह मीठा करना हो तो हम सबसे पहले इसे ही याद करते हैं। आज हम आपको इसके बारे में कुछ बताने वाले हैं जो चॉकलेट लवर्स के लिए बहुत ही ख़ुशी की बात है।

हम बात कर रहे हैं न्यूयॉर्क की जहाँ पर पहला चॉकलेट म्यूजियम खुला है। बता दे कि Jacques Torres एक चॉकलेट मेकर हैं और ये आईडिया इन्हें ही आया है। इसका नाम है चोको स्टोरी न्यूयॉर्क: द चॉकलेट म्यूजियम एंड एक्सपीरियंस। लोग इस म्यूजियम को लेकर काफी उत्साहित भी हैं।

इस म्यूजियम का उदघाटन 8 मार्च को चॉकलेटियर Jacques Torres के सोहो स्टोर पर ही किया गया। ये हैं सेंट्रल अमेरिका में जहाँ कोको के पेड़, बर्तन, चॉकलेट ट्रीट और वो सारी चीज़ें हैं जो चॉकलेट की ही बनी हुई है। यहां से आप चॉक्लेट बनाकर घर भी ले जा सकते हैं।

यहां जो भी आता है सबसे पहले उसे चॉकलेट ट्रफल खाने को दी जाती है। चॉकलेट एक्सपर्ट आपको इससे जुड़ी कई ख़ास बातें बताते हैं जो चॉकलेट के 5000 साल पुराने इतिहास में लेकर जाते हैं। इसमें वो सभी औजार मिलेंगे आपको जो पुराने ज़माने में चॉकलेट बनाने में इस्तेमाल किये गये थे। तो ज़रूर जाइये आप भी इस म्यूजियम में जो आपको बहुत पसन्द आने वाला है।

इस लड़की की जीभ है 5 इंच लंबी, देखकर लोग होते हैं हैरान

देखिये यह है दुनिया के सबसे शक्तिशाली व बलशाली पुरुष....

फ्रिज खोलते ही आदमी के शरीर में घुस गया भूत, फिर हुआ कुछ ऐसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -