दिल्ली में गरज-चमक के साथ बरसा पानी, ठिठुरन भी बढ़ी, ख़राब मौसम के कारण 16 उड़ानें डाइवर्ट
दिल्ली में गरज-चमक के साथ बरसा पानी, ठिठुरन भी बढ़ी, ख़राब मौसम के कारण 16 उड़ानें डाइवर्ट
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में सोमवार (27 नवंबर) शाम को गरज के साथ बारिश हुई और ओलावृष्टि हुई, जिससे शहर की वायु गुणवत्ता संबंधी चिंताओं से राहत मिलने की उम्मीद जाग गई है। रिपोर्ट के अनुसार, मौसम संबंधी परिस्थितियों ने हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार में योगदान दिया, अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से दो डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री कम है।

 

रिपोर्ट के अनुसार, शाम 4 बजे, दिल्ली के लिए 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 395 दर्ज किया गया और रात 9 बजे यह 391 मापा गया। AQI वायु प्रदूषण का माप प्रदान करता है, जिसमें विभिन्न श्रेणियां प्रदूषण के स्तर को दर्शाती हैं। शून्य और 50 के बीच एक AQI को 'अच्छा' माना जाता है, जबकि 401 से 500 के बीच को 'गंभीर' के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। पिछले सप्ताह में AQI रीडिंग 301 से 415 के बीच रही है।

मंगलवार के लिए पूर्वानुमान में सुबह में हल्के से मध्यम कोहरे की संभावना के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की गई है। रिपोर्ट के अनुसार, अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 25 डिग्री सेल्सियस और 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मुंडाका, इंडिया गेट, पालम, लाजपत नगर और नोएडा सहित विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और तेज़ हवाओं के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है। क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र (RWFC) ने संकेत दिया कि दिल्ली के आसपास के क्षेत्रों में इसी तरह की मौसम स्थिति बनी रहेगी।

 

एक अधिकारी ने बताया है कि दिल्ली में खराब मौसम के कारण 16 उड़ानें डायवर्ट की गईं। 1800 से 2000 बजे के बीच उड़ानों को डायवर्ट किया गया। अधिकारी ने मीडिया को बताया कि 10 उड़ानों को जयपुर, तीन को लखनऊ, दो को अमृतसर और एक को अहमदाबाद डायवर्ट किया गया। पीटीआई ने एक अन्य अधिकारी के हवाले से बताया कि एयर इंडिया की पांच उड़ानों को डायवर्ट किया गया। सिडनी से आने वाली एयर इंडिया की एक फ्लाइट को जयपुर डायवर्ट कर दिया गया। खराब मौसम और हवाई यातायात की भीड़ के कारण आज दिल्ली जाने वाली विस्तारा की दो उड़ानों को डायवर्ट कर दिया गया।

रिपोर्ट के अनुसार, एयरलाइन ने बताया, "गुवाहाटी से दिल्ली (जीएयू-डीईएल) की उड़ान यूके742 को खराब मौसम और दिल्ली हवाई अड्डे पर हवाई यातायात की भीड़ के कारण जयपुर (जेएआई) की ओर मोड़ दिया गया है और इसके 1930 बजे जयपुर पहुंचने की उम्मीद है।" इससे पहले, इसमें कहा गया था, "कोलकाता से दिल्ली (CCU-DEL) की उड़ान UK778 को दिल्ली हवाई अड्डे पर हवाई यातायात की भीड़ के कारण लखनऊ (LKO) की ओर मोड़ दिया गया है और इसके 1845 बजे लखनऊ पहुंचने की उम्मीद है।"

बारिश से थोड़ी राहत मिलने के बावजूद दिल्ली की वायु गुणवत्ता चिंता का विषय बनी हुई है। शहर धुंध की मोटी परत में लिपटा हुआ था, सफदरजंग वेधशाला में दृश्यता 600 मीटर और इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 800 मीटर तक कम हो गई थी। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह 9 बजे 400 रहा, जो 'गंभीर' श्रेणी के करीब है।

'LoC से PoK तक मार्च निकालेंगे..', पाकिस्तानी सेना ने तोड़ा 2400 वर्ष प्राचीन माँ शारदा मंदिर, भड़के कश्मीरी पंडित

इतनी संकीर्ण सोच वाले मत बनिए..', पाकिस्तानी कलाकारों पर बैन लगाने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट की अहम टिप्पणी

जिस काम को करने में फेल हुई दुनिया भर की फौलादी मशीनें, रैट माइनर्स ने हाथों से कर दिखाया वो..., कुछ देर में टनल से बाहर आ जाएंगे मजदूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -