Share:
सर्दियों में जरुरी है सनस्क्रीन लगाना, वरना हो सकती है ये दिक्कतें
सर्दियों में जरुरी है सनस्क्रीन लगाना, वरना हो सकती है ये दिक्कतें

ठंड का मौसम आते ही हमारी त्वचा अक्सर रूखी और बेजान लगने लगती है। सर्दियों के दौरान, त्वचा को सुस्त और निर्जलित होने से बचाने के लिए त्वचा की देखभाल पर अतिरिक्त ध्यान देना महत्वपूर्ण है। हालांकि लोगों के लिए गर्म महीनों के दौरान सनस्क्रीन को प्राथमिकता देना आम बात है, लेकिन इसे हमारी सर्दियों की त्वचा देखभाल दिनचर्या में शामिल करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इस लेख में, हम जानेंगे कि सर्दियों में सनस्क्रीन लगाना क्यों आवश्यक है और इससे क्या लाभ मिलते हैं।

1. त्वचा की कोमलता बनाए रखना:
सर्दियों का मौसम हमारी त्वचा को रूखा और बेजान बना देता है। इस दौरान त्वचा को पोषण प्रदान करना आवश्यक है, जिससे सनस्क्रीन लगाना हमारे शीतकालीन त्वचा देखभाल आहार में एक महत्वपूर्ण कदम बन जाता है। सनस्क्रीन न केवल त्वचा को अंदर से पोषण देता है बल्कि उसे स्वस्थ और चमकदार लुक भी देता है।

2. यूवी किरणों से सुरक्षा:
सर्दियों के महीनों के दौरान यूवी किरणों से त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। हानिकारक यूवी किरणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से होने वाले कैंसर और अन्य त्वचा संबंधी बीमारियों के खतरों को कम करने के लिए सनस्क्रीन लगाना महत्वपूर्ण हो जाता है।

3. निर्जलीकरण की रोकथाम:
सर्दियों के दौरान सूर्य की किरणों के साथ-साथ पानी का सेवन कम करने से निर्जलीकरण हो सकता है, जिससे त्वचा शुष्क और सूखी दिखने लगती है। सनस्क्रीन में ऐसे तत्व होते हैं जो त्वचा को शुष्क होने से रोकते हैं और उसकी प्राकृतिक नमी के संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं।

4. सनबर्न और टैन से बचाव:
सनस्क्रीन का नियमित उपयोग त्वचा को सनबर्न और टैनिंग से बचाता है। दैनिक अनुप्रयोग यह सुनिश्चित करता है कि त्वचा दृढ़ बनी रहे और समय से पहले बूढ़ा होने और झुर्रियों के बनने का खतरा कम हो। सौंदर्य विशेषज्ञ त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए, दिन में दो बार सनस्क्रीन लगाने की सलाह देते हैं, लगाने के बीच कम से कम 12 घंटे का अंतर रखें।

अंत में, स्वस्थ और जीवंत त्वचा बनाए रखने के लिए हमारी शीतकालीन त्वचा देखभाल दिनचर्या में सनस्क्रीन को शामिल करना महत्वपूर्ण है। यह यूवी किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है, निर्जलीकरण को रोकता है और त्वचा को सनबर्न और टैनिंग से बचाता है। इसलिए, सर्दियों के महीनों के दौरान नियमित रूप से सनस्क्रीन का उपयोग करने की आदत बनाएं, ताकि ठंड के मौसम के बावजूद आपकी त्वचा नरम, चमकदार और अच्छी तरह से पोषित रहे।

रोजाना करी पत्ता खाने से शरीर पर पड़ता है ऐसा असर, जानें इसके फायदे और नुकसान

प्रेग्नेंसी में उल्टी से हो गए हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्खों से पाए राहत

क्या आप भी रोज खा रहे हैं करी पत्ता, तो जान लीजिए इसके नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -