क्या आपका साथी भी मानसिक शोषण कर रहा है? इन तरीकों से पहचानें
क्या आपका साथी भी मानसिक शोषण कर रहा है? इन तरीकों से पहचानें
Share:

मानसिक रूप से दुर्व्यवहार करने वाले साथी के साथ रहना भावनात्मक रूप से थका देने वाला और नुकसानदायक हो सकता है। जबकि शारीरिक शोषण दृश्यमान निशान छोड़ देता है, मानसिक शोषण सूक्ष्म हो सकता है, जिससे इसे पहचानना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। यह पहचानने के कुछ तरीके दिए गए हैं कि आपका साथी मानसिक शोषण में लिप्त है या नहीं:

मानसिक शोषण के लक्षण

1. चालाकीपूर्ण व्यवहार:

  • मानसिक शोषण के सबसे आम लक्षणों में से एक चालाकीपूर्ण व्यवहार है। आपका साथी आपको अपने कार्यों के लिए दोषी या जिम्मेदार महसूस कराने के लिए स्थितियों में हेरफेर कर सकता है। इसमें तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करना, पीड़ित की भूमिका निभाना, या जो वे चाहते हैं उसे पाने के लिए भावनात्मक ब्लैकमेल का उपयोग करना शामिल हो सकता है। उदाहरण के लिए, वे ऐसी बातें कह सकते हैं, "अगर तुम मुझसे प्यार करते, तो तुम मेरे लिए ऐसा करते," या "तुम हमेशा सब कुछ बर्बाद कर देते हो।"
  • जोड़-तोड़ करने वाले साझेदार अक्सर अपने साझेदारों को नियंत्रित करने के लिए अपराध-बोध, भावनात्मक हेरफेर या दिमागी खेल खेलने जैसी युक्तियों का उपयोग करते हैं। वे अपना रास्ता पाने के लिए चापलूसी या आकर्षण का भी उपयोग कर सकते हैं, जिससे उनके साथी के लिए हेरफेर को पहचानना मुश्किल हो जाता है।

2. लगातार आलोचना:

  • मानसिक शोषण का एक और स्पष्ट संकेत लगातार आलोचना है। आपका साथी बार-बार आपकी उपस्थिति, कार्यों या निर्णयों की आलोचना कर सकता है, जिससे आपका आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास कमजोर हो सकता है। वे आपके हर काम में खामियाँ निकाल सकते हैं, यहाँ तक कि छोटी-छोटी चीज़ों में भी गलतियाँ निकाल सकते हैं। यह निरंतर आलोचना आपको बेकार और अपर्याप्त महसूस करा सकती है, जिससे समय के साथ आपकी आत्म-मूल्य की भावना खत्म हो सकती है।
  • उदाहरण के लिए, वे आपके खाना पकाने, आपके कपड़ों की पसंद या आपके करियर की आकांक्षाओं की आलोचना कर सकते हैं, जिससे आपको ऐसा लगेगा कि आप कभी भी कुछ भी सही नहीं कर सकते। वे आपकी तुलना दूसरों से प्रतिकूल रूप से भी कर सकते हैं, जिससे आपको ऐसा महसूस होगा कि आप हमेशा कमतर रह रहे हैं।

3. अलगाव रणनीति:

  • मानसिक शोषण करने वाले अक्सर अपने सहयोगियों को नियंत्रित करने और उनके समर्थन नेटवर्क को सीमित करने के लिए अलगाव की रणनीति का उपयोग करते हैं। वे आपको दोस्तों और परिवार से अलग करने की कोशिश कर सकते हैं, जिससे आप सामाजिक संपर्क और समर्थन के लिए उन पर निर्भर हो सकते हैं। इसमें आपको प्रियजनों के साथ समय बिताने से हतोत्साहित करना, अपने दोस्तों और परिवार की आलोचना करना, या यहां तक ​​​​कि उन्हें पूरी तरह से देखने से रोकना भी शामिल हो सकता है।
  • अलगाव की रणनीति में आपके समय और गतिविधियों को नियंत्रित करना भी शामिल हो सकता है, जिससे आपको ऐसा महसूस होगा कि आपको अपने हर काम के लिए अनुमति मांगनी होगी। जब आप अपने साथी से दूर समय बिताते हैं तो वह ईर्ष्यालु या अधिकारवादी हो सकता है, और आप पर धोखा देने या धोखा देने का आरोप लगा सकता है।

4. गैसलाइटिंग:

  • गैसलाइटिंग एक चालाकीपूर्ण रणनीति है जिसका उपयोग दुर्व्यवहार करने वाले अपने पीड़ितों को उनकी वास्तविकता पर संदेह करने के लिए करते हैं। आपका साथी अपनी कही या की गई बातों से इनकार कर सकता है, जिससे आप अपनी याददाश्त, धारणा या विवेक पर सवाल उठा सकते हैं। वे खुद को बेहतर दिखाने के लिए तथ्यों को तोड़-मरोड़ सकते हैं या इतिहास को फिर से लिख सकते हैं और आपके अपने अनुभवों पर आपका विश्वास कम कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, जब आप उनसे किसी आहत करने वाली बात के बारे में बात करते हैं जो उन्होंने कही या की है, तो वे ऐसी बातें कह सकते हैं, "मैंने ऐसा कभी नहीं कहा," या "आप कल्पना कर रहे हैं।" वे आपको खुद पर और वास्तविकता की आपकी धारणा पर संदेह करने के लिए चयनात्मक स्मृति या पूर्ण झूठ का भी उपयोग कर सकते हैं।

5. मौखिक दुर्व्यवहार:

  • मौखिक दुर्व्यवहार मानसिक दुर्व्यवहार का एक और सामान्य रूप है, जिसमें आपको अपमानित करने या डराने-धमकाने के लिए कठोर भाषा, अपमान या धमकियों का उपयोग शामिल है। आपका साथी आप पर चिल्ला सकता है, आपको अपशब्द कह सकता है, या आपके चरित्र या मूल्य पर हमला करने के लिए अपमानजनक भाषा का उपयोग कर सकता है। वे आपके व्यवहार को नियंत्रित करने और आपको लाइन में रखने के लिए धमकियों या डराने-धमकाने का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • मौखिक दुर्व्यवहार प्रकट हो सकता है, जैसे चिल्लाना और चीखना, या गुप्त, जैसे सूक्ष्म अपमान और व्यंग्य। यह अकेले में या दूसरों के सामने हो सकता है, जिससे आप शर्मिंदा, अपमानित और शक्तिहीन महसूस कर सकते हैं। समय के साथ, मौखिक दुर्व्यवहार आपके आत्म-सम्मान को कम कर सकता है और आपको अपनी योग्यता पर संदेह करने पर मजबूर कर सकता है।

6. स्नेह रोकना:

  • स्नेह को रोकना मानसिक शोषण करने वालों द्वारा अपने साथियों को नियंत्रित करने और कथित छोटी-छोटी बातों या अवज्ञा के लिए उन्हें दंडित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक और रणनीति है। आपका साथी हेरफेर के साधन के रूप में प्यार, स्नेह, या समर्थन को रोक सकता है, जिससे आप नापसंद, अयोग्य और उनकी स्वीकृति के लिए बेताब महसूस कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, जब आप वह नहीं करते जो वे चाहते हैं तो वे आपका स्नेह या ध्यान हटा सकते हैं, आपको अनदेखा कर सकते हैं या जब तक आप उनकी मांगों को पूरा नहीं कर लेते, तब तक वे आपको नजरअंदाज कर सकते हैं। वे स्नेह का उपयोग अच्छे व्यवहार के पुरस्कार के रूप में भी कर सकते हैं, आपको संयमित रखने के लिए इसे संयमित रूप से प्रदान करते हैं।

7. वित्तीय नियंत्रण:

  • वित्तीय नियंत्रण दुरुपयोग का एक रूप है जिसमें धन या संसाधनों तक आपकी पहुंच को नियंत्रित करना शामिल है। आपका साथी आपके वित्त को नियंत्रित कर सकता है और आपकी इच्छानुसार पैसा कमाने, खर्च करने या बचाने की आपकी क्षमता को सीमित कर सकता है। इसमें आपका पैसा रोकना, आपके खर्च की निगरानी करना, या आपको हर पैसे का हिसाब देने के लिए मजबूर करना शामिल हो सकता है।
  • वित्तीय दुर्व्यवहार करने वाले पैसे का उपयोग हेरफेर के एक उपकरण के रूप में भी कर सकते हैं, इसका उपयोग आपके व्यवहार के लिए आपको पुरस्कृत या दंडित करने के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे आपको भत्ता दे सकते हैं और धमकी दे सकते हैं कि यदि आप वह नहीं करेंगे जो वे चाहते हैं तो वे इसे काट देंगे, या वे घरेलू खर्चों में योगदान देने से इनकार कर सकते हैं जब तक कि आप उनकी मांगों को पूरा नहीं करते।

8. दोष-परिवर्तन:

  • दोषारोपण करना दुर्व्यवहार करने वालों द्वारा अपने कार्यों की जिम्मेदारी लेने से बचने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक सामान्य रणनीति है। आपका साथी अपनी गलतियों को स्वीकार करने से इंकार कर सकता है, हमेशा अपने व्यवहार के लिए दूसरों या बाहरी परिस्थितियों को दोषी ठहराता है। वे आलोचना को आपकी ओर मोड़ सकते हैं, जिससे आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि सब कुछ आपकी गलती है और आप ही हैं जिसे बदलने की जरूरत है।
  • उदाहरण के लिए, वे ऐसी बातें कह सकते हैं, "आपने मुझसे ऐसा करवाया," या "यदि आपने ऐसा नहीं किया होता, तो मैंने इस तरह प्रतिक्रिया नहीं की होती," दोष आप पर मढ़ दिया और खुद को किसी भी जिम्मेदारी से मुक्त कर लिया। इससे आप भ्रमित, निराश और अनुचित व्यवहार का अनुभव कर सकते हैं।

9. धमकी और धमकी:

  • धमकियाँ और धमकी ऐसी रणनीतियाँ हैं जिनका उपयोग दुर्व्यवहार करने वाले अपने साथियों को नियंत्रित करने और उन्हें लाइन में रखने के लिए करते हैं। आपका साथी आपको डराने और अपनी सुरक्षा के प्रति डर पैदा करने के लिए हिंसा, नुकसान या प्रतिशोध की धमकियों का इस्तेमाल कर सकता है। वे आपको डराने और अपना प्रभुत्व जताने के लिए डराने-धमकाने की रणनीति जैसे चिल्लाना, दरवाजे पटकना या वस्तुओं को तोड़ना भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप वह नहीं करना चाहते जो वे चाहते हैं तो वे आपको या आपके किसी प्रियजन को चोट पहुंचाने की धमकी दे सकते हैं, या वे अनुपालन के लिए आपको डराने-धमकाने के लिए अपने आकार या भौतिक उपस्थिति का उपयोग कर सकते हैं। ये धमकियाँ स्पष्ट या अप्रत्यक्ष हो सकती हैं, जिससे आप डरा हुआ, असहाय और फँसा हुआ महसूस कर सकते हैं।

10. भावनात्मक उपेक्षा:

  • भावनात्मक उपेक्षा दुर्व्यवहार का एक रूप है जिसमें आपकी भावनाओं, जरूरतों और भलाई को अनदेखा करना या अमान्य करना शामिल है। आपका साथी आपकी भावनाओं में कम दिलचस्पी दिखा सकता है, आपकी चिंताओं को खारिज कर सकता है, या आपके अनुभवों को कम कर सकता है, जिससे आपको अनसुना, अनदेखा और नापसंद महसूस हो सकता है।
  • भावनात्मक उपेक्षा कई रूप ले सकती है, पूर्ण उदासीनता से लेकर सूक्ष्म उपेक्षा तक। आपका साथी संवाद करने के आपके प्रयासों को अनदेखा कर सकता है, आपकी भावनाओं को महत्वहीन समझकर खारिज कर सकता है, या आपके अनुभवों को पूरी तरह से अमान्य कर सकता है। इससे आप अपने साथी से अकेला, अलग-थलग और भावनात्मक रूप से अलग महसूस कर सकते हैं।

अपने साथी में मानसिक दुर्व्यवहार को पहचानना मदद मांगने और अपने लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने की दिशा में पहला कदम है। यदि आपको संदेह है कि आप अपमानजनक रिश्ते में हैं, तो अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करें और दोस्तों, परिवार या पेशेवरों से सहायता लें। याद रखें, आप सम्मान, दया और प्यार के साथ व्यवहार किए जाने के पात्र हैं।

अपने पार्टनर के साथ यहां जाने का प्लान बनाएं, ये है रोमांटिक डेस्टिनेशन

क्रूज पर सफर करने का आपका सपना भी होगा पूरा, आईआरसीटीसी लाया है सस्ता ऑफर, करें तुरंत बुक

हनीमून के लिए बेस्ट हैं भारत की ये जगहें, पार्टनर के साथ बिताएं क्वालिटी टाइम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -