क्या चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करना है सही?
क्या चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करना है सही?
Share:

विज्ञापनों की दुनिया में चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है। हममें से कई लोगों ने विभिन्न प्रकार के फेस वॉश खरीदे हैं, लेकिन जब जल्दी होती है, तो हम अक्सर बिना सोचे-समझे नहाने के लिए उसी साबुन का सहारा लेते हैं जिसका उपयोग हम नहाने के लिए करते हैं। हालाँकि, यह आदत हमारी त्वचा पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती है। इस लेख में, हम उन तीन कारणों के बारे में बताएंगे कि आपको अपने चेहरे पर साबुन का उपयोग करने से क्यों बचना चाहिए।

त्वचा का पीएच और साबुन की क्षारीय प्रकृति:
हमारी त्वचा में अम्लीय आवरण से बना एक प्राकृतिक सुरक्षात्मक अवरोध होता है। पीएच स्केल अम्लता को मापता है, जिसमें 7 तटस्थ है। 7 से नीचे की कोई भी चीज़ अम्लीय होती है, और 7 से ऊपर की कोई भी चीज़ क्षारीय होती है। हमारी त्वचा का पीएच संतुलन आमतौर पर 4 से 6.5 के बीच होता है, भले ही वह तैलीय हो। दूसरी ओर, साबुन अत्यधिक क्षारीय होता है। चेहरे पर साबुन का उपयोग करने से आपकी त्वचा का पीएच संतुलन और एसिड मेंटल खराब हो जाता है। यह व्यवधान त्वचा की विभिन्न समस्याओं को जन्म दे सकता है, जिसमें सूखापन, संवेदनशीलता और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, त्वचा के प्राकृतिक पीएच संतुलन को बनाए रखने के लिए अपने चेहरे पर साबुन का उपयोग करने से बचने की सलाह दी जाती है।

साबुन का शुष्कन प्रभाव:
अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो भी चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करना सही समाधान नहीं है। साबुन आपकी त्वचा से उसका प्राकृतिक तेल छीन लेता है, जिससे वह शुष्क और निर्जलित हो जाती है। त्वचा इस शुष्कता के प्रति और भी अधिक तेल उत्पन्न करके प्रतिक्रिया कर सकती है, जिससे तैलीय और असहजता महसूस हो सकती है। तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए, त्वचा की नमी के संतुलन से समझौता किए बिना साफ़ करने के लिए डिज़ाइन किए गए विशेष फेस वॉश का उपयोग करना आवश्यक है। ऐसा फेस वॉश नाजुक पीएच संतुलन को बाधित किए बिना अतिरिक्त तेल और गंदगी को प्रभावी ढंग से हटा देगा, जिससे आपकी त्वचा साफ और तरोताजा हो जाएगी।

साबुन में संभावित हानिकारक तत्व:
साबुन में कठोर रसायन और डिटर्जेंट होते हैं जो आपके चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हालाँकि ये सामग्रियां आपके शरीर के अन्य हिस्सों की सफाई के लिए उपयुक्त हैं, लेकिन आपके चेहरे की त्वचा कहीं अधिक नाजुक और संवेदनशील है। साबुन में मौजूद कुछ रसायन चेहरे के उपयोग के लिए अत्यधिक अपघर्षक हो सकते हैं और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिसमें सूखापन, लालिमा और महीन रेखाएं और झुर्रियां शामिल हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए, अपने चेहरे पर नियमित साबुन का उपयोग करने से बचना सबसे अच्छा है।

चेहरे पर साबुन का उपयोग करने से इसकी क्षारीय प्रकृति, शुष्क प्रभाव और संभावित हानिकारक तत्वों के कारण आपकी त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इसके बजाय, चेहरे के उपयोग के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए उच्च गुणवत्ता वाले, हल्के फेस वॉश का चयन करें। यह आपकी त्वचा के प्राकृतिक पीएच संतुलन को बनाए रखने और इसे स्वस्थ, स्वच्छ और अनावश्यक क्षति से मुक्त रखने में आपकी मदद करेगा। याद रखें कि आपके चेहरे की त्वचा को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है, और चमकदार रंगत पाने और बनाए रखने के लिए सही उत्पादों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। 

सावधान! बाजार में बिक रहा इस बीमारी का नकली इंजेक्शन, WHO ने किया अलर्ट

बच्चे की आंत से हटाए गए 50 मैग्नेट

इमरान खान के मानसिक स्वास्थ्य के खुलासे के बीच अवंतिका मलिक के क्रिप्टिक मेसेजेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -