यह है भारत का वो राज्य, जहां आज भी रह रहे हैं भीम की राक्षसी पत्नी हिडिंबा के वंशज
यह है भारत का वो राज्य, जहां आज भी रह रहे हैं भीम की राक्षसी पत्नी हिडिंबा के वंशज
Share:

महाभारत काल से जुड़ी कई बातों को आप भलीभांति जानते ही होंगे, जैसे कि पांडव और कौरव कौन थे, महाभारत का युद्ध किसने जीता, आदि. हालांकि क्या आप यह जानते हैं कि भारत में एक जगह ऐसी भी मौजूद है, जहां आज भी महाभारत काल के महाबली भीम की राक्षसी पत्नी हिडिंबा के वंशज निवास करते हैं? 

भारत के इस राज्य का नाम है नगालैंड. साल 1961 में इस राज्य का नाम नगालैंड रखा गया था, जबकि इससे पहले इसे नगा हिल्स तुएनसांग एरिया कहते थे. शुरुआत में यह राज्य एक केंद्र शासित प्रदेश था. वहीं एक दिसंबर, 1963 को इसे देश का 16वां राज्य बनाया था. नगालैंड भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां पर केवल एक ही रेलवे स्टेशन और एक ही हवाईअड्डा मौजूद है और ये दोनों राज्य के सबसे बड़े नगर दीमापुर में बने हुए हैं. जबकि दीमापुर को नगालैंड का प्रवेश द्वार कहा जाता है. 

भारत के इस राज्य के उत्तर में अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम में असम और दक्षिण में मणिपुर राज्य स्थित हैं, जबकि पूर्व में यह म्यांमार देश से घिरा है. यहां की प्रमुख भाषा अंग्रेजी है और इसके अलावा यहां हिंदी और 16 आदिवासी बोलियां भी आपको सुनने को मिलेगी. दिमापुर की महाभारत काल की विरासत आज भी पर्यटकों को बहुत आकर्षित करती है और यहां आज भी हिडिंबा का वाड़ा बना हुआ है, जहां राजवाड़ी में स्थित शतरंज की ऊंची-ऊंची गोटियां भी हैं, जो कि अब थोड़ी-बहुत टूट भी चुकी हैं. बता दें कि यहां के लोगों का मानना है कि इन गोटियों से भीम और उनके पुत्र घटोत्कच शतरंज खेलते थे और इस जगह पांडवों द्वारा अपने वनवास का काफी समय व्यतीत किया गया था. महाभारत के मुताबिक़, दीमापुर को कभी 'हिडिंबापुर' के नाम से भी जाना जाता था और इस जगह महाभारत काल में हिडिंब राक्षस और उसकी बहन हिडिंबा रहती थी. यही पर हिडिंबा द्वारा भीम से विवाह किया था. यहां बहुलता में रहने वाली डिमाशा जनजाति खुद को भीम की पत्नी हिडिंबा का वंशज कहती है. 

कैंसर के कारण मरते हैं 50 प्रतिशत कुत्ते, जानिए रोचक तथ्य

जम्मू-कश्मीर से अलग किए लद्दाख में है यह खास जगह, जिसे दुनिया करती है सलाम

शख्स ने शराब के नशे में कर दिया ऐसा कारनामा, खानी पड़ी जेल की हवा

वैज्ञानिकों ने बना डाला दुनिया का सबसे पतला सोना, गहने नहीं इस काम में होगा इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -