भीषण गर्मी से ग्वालियर-चंबल अंचल में पानी की किल्लत, कलेक्टर ने खुद संभाला मोर्चा

भीषण गर्मी से ग्वालियर-चंबल अंचल में पानी की किल्लत, कलेक्टर ने खुद संभाला मोर्चा
Share:

ग्वालियर: मध्य प्रदेश के ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में भीषण गर्मी का प्रकोप बढ़ गया है, जिससे ग्वालियर शहर के विभिन्न रिहायशी इलाकों में पहले से ही पानी की कमी की स्थिति और भी गंभीर हो गई है। निवासियों को पानी की गंभीर कमी से जूझना पड़ रहा है, उन्हें पानी की आपूर्ति के लिए तीन से चार दिनों तक इंतजार करना पड़ रहा है।

पिछले चार महीनों से कई कॉलोनियों में नल का पानी नहीं आ रहा है, जिससे स्थानीय लोगों को अपनी दैनिक पानी की ज़रूरतों के लिए नगर निगम के टैंकरों पर निर्भर रहना पड़ रहा है। एक निवासी ने दुख जताते हुए कहा, "पिछले चार महीनों से हमें नल का पानी नहीं मिल रहा है। हमारा एकमात्र स्रोत नगर निगम के टैंकर हैं और कभी-कभी हमें उनकी सेवाओं के लिए भुगतान करना पड़ता है।"

नगर निगम अधिकारियों से बार-बार शिकायत करने के बावजूद भी निवासियों को कोई राहत नहीं मिली है। उनका आरोप है कि नगर निगम अधिकारियों से उन्हें एक ही जवाब मिलता है, कुछ दिनों में पानी उपलब्ध कराने का वादा। निराशाजनक बात यह है कि जब निवासी वैकल्पिक व्यवस्था की मांग करते हुए स्थानीय नगर निगम अधिकारियों से संपर्क करते हैं, तो उन्हें खारिज करने वाला जवाब मिलता है, यहां तक ​​कि अगर कमी बनी रहती है तो पानी के कनेक्शन काट देने का सुझाव भी दिया जाता है।

संकट को संबोधित करते हुए ग्वालियर कलेक्टर रुचिका चौहान ने आश्वासन दिया कि टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति जारी रखी जा रही है। उन्होंने इस कमी के लिए पिछले साल की औसत से कम बारिश को जिम्मेदार ठहराया, जिसके परिणामस्वरूप जलाशयों का स्तर कम हो गया। पानी के विवेकपूर्ण उपयोग का आग्रह करते हुए, चौहान ने चेतावनी दी कि यदि संरक्षण प्रयासों को प्राथमिकता नहीं दी गई तो जुलाई तक पानी की कमी और भी बढ़ जाएगी। संकट को कम करने के उपाय किए जा रहे हैं, जिसमें प्रभावित कॉलोनियों में टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति करना शामिल है।

इसके अलावा, चौहान ने बताया कि काकेटो और पेहसारी बांध से पानी उठाने के लिए राज्य सरकार को 19 करोड़ रुपए का प्रस्ताव भेजा गया है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलने से जल संकट की समस्या को हल करने में काफी मदद मिलेगी और प्रभावित निवासियों को राहत मिलेगी।

सुकमा में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर, हथियार बरामद

'अगर मुस्लिम, SC/ST और OBC का समीकरण बना रहा, तो भाजपा..', कपिल सिब्बल ने चुनावों को लेकर की भविष्यवाणी

अन्नामलाई ने जयललिता को बताया हिंदुत्व नेता तो भड़क गईं AIADMK, जानिए क्या कहा ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -