अब नहीं रहेगी स्तनपान की तस्वीरों पर कोई रोक

अब नहीं रहेगी स्तनपान की तस्वीरों पर कोई रोक

तस्वीरें साझा करने की सुविधा देने वाले अग्रणी सोशल नेटवर्किं ग साइट इंस्टाग्राम ने कहा है कि अब वह स्तनपान, त्वचा पर खिंचाव के निशान या ऑपरेशन में हटाए गए स्तन के बाद के निशान वाली तस्वीरें साझा करने पर रोक नहीं लगाएगा। ऑनलाइन समुदाय से पड़ रहे दबाव के बीच इंस्टाग्राम को अपने नियमों में बदलाव करना पड़ा, जिससे अब माताएँ अपनी इस तरह की तस्वीरें साझा कर सकेंगी।

इंस्टाग्राम के नए दिशा-निर्देशों में कहा गया है, "हमें पता है कि कभी-कभी लोग रचनात्मक एवं कलाकृति के रूप में नग्न तस्वीरें साझा करना चाहते हैं, लेकिन अनेक कारणों से हम इंस्टाग्राम पर नग्नता की इजाजत नहीं दे सकते। इसमें तस्वीरें, वीडियो और डिजिटल तरीके से तैयार की गई अन्य सामग्री हो सकती है, जिसमें यौन संसर्ग, जननांग या पूरी तरह नग्न नितंब की तस्वीरें शामिल हैं।"

इंस्टाग्राम के दिशा-निर्देश में आगे कहा गया है, "इसमें महिला के स्तन के अग्रभाग की तस्वीरें भी शामिल हैं, लेकिन ऑपरेशन के जरिए हटाए गए स्तन के बाद की तस्वीर और बच्चे को स्तनपान करा रही महिला की तस्वीरें साझा की जा सकेंगी। नग्नता वाली चित्रकला या मूर्तिकला की तस्वीरें भी साझा करने की इजाजत होगी।" गौरतलब है कि पिछले सप्ताह फेसबुक पर टॉयलेट करने बैठी एक महिला की अपने बच्चे को स्तनपान कराते हुए खिंची तस्वीर काफी चर्चित हुई थी।

टेलीविजन पर आने वाले अपराध सीरियल 'संस ऑफ एनार्की' और 'थर्ड वॉच' के अभिनेता माइकल बीच की पत्नी एलिशा विल्सन ने अपनी तस्वीर साझा करते हुए लिखा था, "यह मातृत्व है और यह हमेशा सुंदर नहीं होता।" एलिशा की इस तस्वीर ने इंटरनेट पर जोरदार बहस छेड़ दी। बाद में एलिशा ने एक और पोस्ट में कहा, "यह मेरी तस्वीर है और हां, मैं स्तनपान करा रही हूं।

मैं इसे इंस्टाग्राम पर साझा कर रही हूं। यह वास्तविकता है और कितनी ही माताएं इस समय स्तनपान करा रही होंगी। मातृत्व यदि सुंदर नहीं है तो ऐसा क्या है जो इसे खूबसूरत बनाता है।" गौरतलब है कि इंस्टाग्राम का मालिकाना हक फेसबुक के पास ही है तथा फेसबुक के दिशा-निर्देश में पहले से ही स्तनपान की तस्वीरें साझा करने की इजाजत दी हुई है।