चौथे महीने भी लगातार बढ़ोतरी के साथ -0.73 पर पहुंची महंगाई दर
चौथे महीने भी लगातार बढ़ोतरी के साथ -0.73 पर पहुंची महंगाई दर
Share:

नई दिल्ली : दाल और प्याज की आसमान छूती हुई कीमतों के कारण दिसंबर में थोक मूल्य सूचकांक (WPI) पर आधारित महंगाई दर बढ़ते हुए नकारात्मक 0.73 प्रतिशत रिकॉर्ड की गई, जो नवंबर में नकारात्मक 1.99 प्रतिशत थी. लगातार चौथे महीने थोक महंगाई देखी गई. हालांकि यह अभी भी नकारात्मक है.

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के हवाले से जारी थोक मूल्य सूचकांक के आंकड़ों के अनुसार, अप्रसंस्कृत खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर 8.17 प्रतिशत रही, जबकि ईंधन और विनिर्माण महंगाई दर क्रमश: नकारात्मक 9.15 प्रतिशत और नकारात्मक 1.36 प्रतिशत रही. अप्रसंस्कृत खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर मौजूदा कारोबारी साल की प्रथम तीन तिमाहियों के लिए 9.39 प्रतिशत थी. वहीं, विनिर्मित खाद्य उत्पादों की महंगाई दर दिसंबर में 1.98 प्रतिशत रही, जबकि मौजूदा कारोबारी साल की प्रथम तीन तिमाहियों में यह 3.12 प्रतिशत रही.

दो दिन पहले के जारी आंकड़ों पर नज़र डाली जाए तो दिसंबर महीने की उपभोक्ता महंगाई दर बढ़त के साथ 5.61 प्रतिशत दर्ज की गई है, जो नवंबर में 5.41 प्रतिशत थी. थोक महंगाई कीमत के आंकड़े के अनुसार, दलहन की थोक महंगाई दर 55.64 प्रतिशत, सब्जियों की 20.56 फीसदी और प्याज की 25.98 प्रतिशत रही. हालंकि इस दौरान आलू 34.99 प्रतिशत सस्ता हुआ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -