Share:
ITBP ने अपने जवानों की पत्नियों से सजग रहने को कहा
ITBP ने अपने जवानों की पत्नियों से सजग रहने को कहा

नई दिल्ली : जवान अक्सर सीमा पर तैनात होते है और यहां उनके घर वाले उनके बारे पूरी जानकारी नहीं रख पाते. ऐसे में भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने अपने जवानों की पत्नियों को सजग रहने की सलाह देते हुए कहा है कि उन्हें अपने पति की जानकारी होनी चाहिए. साथ ही वो इस बात की भी ध्यान रखें कि उनका पति दूसरी शादी ना कर ले. आईटीबीपी ने यह सारी बाते एक पुस्तक में छपवा कर वितरित की है.

आईटीबीपी प्रवक्ता उप कमांडेंट विवेक के पांडेय ने कहा कि चीन-भारत सीमा पर तैनात रहने वाले बल ने अपने जवानों की पत्नियों को उनके अधिकारों और कर्तव्यों की जानकारी देने के लिए पहली बार यह कदम उठाया है. पता चला कि कई जवान और उनके परिवार अपने अधिकारों को लेकर अनभिज्ञ होते हैं. उन्हें जागरूक रखने के लिए पुस्तिका तैयार की गई है. यह पुस्तक अ‌र्द्धसैनिक बलों की एक और बुकलेट के साथ वितरित की गई है. बता दें कि आईटीबीपी के महानिदेशक कृष्ण चौधरी ने पुस्तक की प्रस्तावना लिखी है.इसके लिए बल के सभी केंद्रों पर सख्त निर्देश जारी किए गए हैं, ताकि छुट्टियों में घर जाने पर जवान ये पुस्तकें अपने परिवारों को दें.

आपको बता दें कि इस पुस्तक में जवानों की पत्नियों को सुझाव दिए गए हैं कि उन्हें अपने पतियों की रेजीमेंट संख्या, रैंक, वर्तमान वेतन, बटालियन या इकाई का स्थान और उन्हें मिलने वाली सरकारी छुट्टियों की जानकारी होनी चाहिए.पत्नियों को सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका नाम पति की सेवा पुस्तिका में हो.उनका नाम सेवा रिकॉर्ड में और सभी बैंक खातों और जीवन बीमा पॉलिसियों में पहले परिजन के तौर पर लिखा हो.अपने पति को दोबारा शादी का अधिकार नहीं दें. 

यह भी देखें

शख्‍स को जीप से बांधने के मामले में सेना के खिलाफ J&K पुलिस ने दर्ज की FIR

शराब न मिलने पर रईसजादे को आया गुस्सा, सब इंस्पेक्टर की कर दी पिटाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -