प्रभु के प्रयास रंग लाए, बढ़ी रेलवे यात्रियों की संख्या
प्रभु के प्रयास रंग लाए, बढ़ी रेलवे यात्रियों की संख्या
Share:

नई दिल्ली : यह देशवासियों के लिए गर्व करने का विषय है कि रेलवे में यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में 5 सालों के बाद पहली बार वृद्धि दर्ज की गई है. वित्तवर्ष 2016-17 में पिछले साल की तुलना में 7 करोड़ ज्यादा यात्रियों ने रेलवे में सफर किया. इस दौरान कुल 822.1 करोड़ यात्रियों ने रेलगाड़ियों में सफर किया. इसी कारण गत वर्ष की तुलना में रेलवे ने 1906 करोड़ रुपए यात्री भाड़े में ज्यादा कमाए हैं.

बता दें कि रेल यात्रियों की बढ़ी हुई संख्या को रेल मंत्री सुरेश प्रभु हाल के वर्षों में रेलवे में किए गए सुधारों से मिली सफलता बताते है.रेल मंत्री केअनुसार पिछले कुछ सालों से रेलगाड़ियों में सफर करने वालों की संख्या घट रही थी. ऐसे में उन्होंने घटती संख्या को बढ़ाने और माल भाड़े में आने वाली गिरावट को लेकर भी कई कदम उठाए.इसका फायदा रेलवे को जनवरी से मार्च के बीच मिला है. वे कहते हैं कि इन तीन महीनों में काफी अच्छी लोडिंग हुई है. रेलवे में पहली बार एक नॉन फेयर डायरेक्टरेट खोली गई. इस तरह से नॉन फेयर रेवेन्यू को बढ़ाने में भी सफलता मिली है.

रेल मंत्री प्रभु ने कहा कि खर्चे कम करने पर भी रेलवे ने इस साल अधिक जोर दिया. इस तरह जहां एक तरफ राजस्व बढ़ा . वहीं दूसरी तरफ लागत कम करने की वजह से रुपयों की बचत हुई जिसका फायदा रेलवे को मिला.इस साल कुल 36000 बायो टॉयलेट लगाए गए हैं. अगले 5 सालों में जो भी विद्युतीकरण हुआ है वे उसका दुगुना करेंगे.पिछले साल की तुलना में इस साल रेलवे ने 1906 करोड़ रुपए अधिक कमाए हैं. वहीं रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ए.के.मित्तल ने कहा कि अंतिम तीन महीनों में माल लदान में भी वृद्धि देखी गई. इस कारण रेलवे को माल ढुलाई में आ रही कमी को रोकने में मदद मिली. वित्तवर्ष 2016-17 के दौरान रेलवे ने कुल 1107.1 मिलियन टन माल की ढुलाई की.

यह भी देखें

ओरैया के पास पैसेंजर ट्रेन से 8 यात्री गिरे, 3 की मौत

भारतीय रेल बिजली कंपनी लिमिटेड में आई वैकेंसी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -