Share:
भारत आज करेगा क्षेत्रीय एनएसए की मेजबानी, आठ देशों के शामिल होने की उम्मीद
भारत आज करेगा क्षेत्रीय एनएसए की मेजबानी, आठ देशों के शामिल होने की उम्मीद

नई दिल्ली:  आज भारत  दिल्ली में  "अफगानिस्तान  के हालात पर" एक  क्षेत्रीय वार्ता आयोजित कर रहा है जिसमे  सात देशों की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियां (एनएसए) भाग लेंगी  पाकिस्तान और चीन इस वार्ता में भाग नहीं लेंगे । यह बातचीत सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर केंद्रित होगी। ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान के साथ-साथ रूस और ईरान, अफगानिस्तान पर दिल्ली की बैठक में अपने अपने देश के  राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों या सुरक्षा परिषदों के सचिवों को भेजेंगे ।

इस  वार्ता में अधिक देशों ने भाग लिया है  । भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे। ईरान ने पहले इसी तरह के संवादों की मेजबानी की थी । हाल के महीनों में भारत ने कई क्षेत्रीय और बहुपक्षीय स्तरों पर अफगानिस्तान पर बातचीत में हिस्सा लिया है। भारत मध्य एशियाई देशों के साथ सुरक्षा के मुद्दों पर बातचीत और जानकारी साँझा कर रहा हैं।

भारत ने जी-20 समिट में  अफगानिस्तान वार्ता में हिस्सा लिया था। एनएसए डोभाल ने अफगानिस्तान को लेकर ब्रिक्स देशों के साथ  बैठक की भी मेजबानी की थी । इस साल सितंबर में रूसी एनएसए ने  रक्षा और खुफिया अधिकारियों के साथ मिलकर अफगानिस्तान पर चर्चा के लिए भारत  में आये थे । सूत्रों के मुताबिक,  इस संवाद में भाग लेने वाले सभी देश भारत के द्वारा अफ़ग़ानिस्तान के मुद्दे को महत्व दे रहे है । ये सब देश अफ़ग़ानिस्तान की  हालत पर चिंतित हैं।

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -