Share:
घरेलू कॉरपोरेट जगत इस साल बढ़ाएगा करीब 9.5  फीसदी वेतन
घरेलू कॉरपोरेट जगत इस साल बढ़ाएगा करीब 9.5 फीसदी वेतन

नई दिल्ली : इस साल घरेलू कॉरपोरेट जगत कर्मचारियों का वेतन औसतन 9.5 फीसदी बढ़ाएगा. यह अनुमान एक ग्लोबल संस्था ने अनुमान लगाया है.बता दें कि एऑन हेविट के अनुसार इस साल की अनुमानित वेतन वृद्धि पिछले साल के 10.2 फीसदी के मुकाबले थोड़ी कम है लेकिन भारत के तमाम औद्योगिक क्षेत्रों में एशिया के बाकी देशों के मुकाबले सबसे ज्यादा वेतन वृद्धि होगी.जैसे जापान, सिंगापुर और चीन जैसे देश इस मामले में भारत से पीछे रहेंगे.एऑन हेविट इंडिया के पार्टनर आनंदोरुप घोष ने कहा कि एशिया के बाकी देशों के मुकाबले भारत में सबसे ज्यादा महंगाई समायोजित वेतन वृद्धि हुई है. बाकी देशों में इसका औसत 2.5 फीसदी है, जबकि भारत में 6 फीसदी है.

गौरतलब है कि परंपरागत तौर पर भारत में वेतन वृद्धि महंगाई से प्रभावित नहीं होती. लेकिन, पिछली तिमाही में खुदरा कीमतों के हिसाब से महंगाई दर में कमी आने का असर कंपनियों की वेतन वृद्धि योजना पर पड़ सकता है. फिलहाल देश में महंगाई दर 5 फीसदी से कम है, इसलिए 9.5 फीसदी वेतन वृद्धि भी अच्छी मानी जा सकती है.

घोष के अनुसार इस बार भारतीय कॉरपोरेट जगत बाहरी झटकों से बेहतर तरीके से निपट रहा है. कंपनियां मुश्किलों का सामना करने के लिए कठोर कदम नहीं उठा रही हैं.रिपोर्ट के अनुसार आम कर्मचारियों को थोड़ी कम वेतन वृद्धि मिल सकती है, लेकिन प्रतिभावान लोगों के वेतन-भत्तों में ज्यादा वृद्धि की जाएगी.आला दर्जे के कर्मचारियों का वेतन 15-18 फीसदी बढ़ाया जा सकता है.इस साल भी औसतन 10 फीसदी से ज्यादा वेतन वृद्धि का अनुमान है. यह रिपोर्ट दिसंबर, 2016 से लेकर जनवरी, 2017 के बीच किये गए अध्ययन एवं एक हजार से ज्यादा कंपनियों और 5 स्तरीय प्रबंधन के गहन विश्लेषण पर आधारित है.

यह भी पढ़ें 

केंद्र ने केजरीवाल का विधायकों के वेतन वृद्धि वाला विधेयक वापस लौटाया

12 वर्षो के लंबे अंतराल के बाद बिग-बी ने खोला अपना एक अहम राज....

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -