भारत ने नहीं की संबंधों को बेहतर करने की पहल - नवाज शरीफ

Apr 30 2015 10:22 AM
भारत ने नहीं की संबंधों को बेहतर करने की पहल - नवाज शरीफ

नई दिल्ली : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भारत और पाकिस्तान के संबंधों को लेकर कहा है कि भारत ने पाकिस्तान के साथ अच्छे पड़ोसी राष्ट्र की तरह संबंध रखने की दिशा में पहल नहीं की। मामले में द्विपक्षीय गतिरोध जारी रहने को लेकर इच्छुक को जिम्मेदार ठहराया गया है। मामले में शरीफ ने सउदी गजट से इंटरव्यू में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के निमंत्रण को मान लिया। यह एक तरह का असामान्य फैसला है।

उन्होंने कहा कि वे भारत के साथ मित्रता के स्थान को गंभीरता से आगे की ओर ले जाना चाहते हैं। बीते कार्यकाल के दौरान जो बातें छूट गई थी उस पर बात करना चाहते हैं। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि भारत के साथ अच्छे पड़ोसी देश के लिए संबंध सुधारने के लिए द्विपक्षीय वार्ता चालू रहना चाहिए। इसे बंद कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में नियुक्त पाकिस्तानी उच्चायुक्त ने कश्मीरी अलगाववादियों के साथ विचार विमर्श किया। उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों को सामान्य बनाने की जरूरत है। उल्लेखनीय है कि एक ओर तो पाकिस्तान भारत के साथ दोस्ती की पहल करता है वहीं दूसरी ओर कश्मीर और भारत की अन्य सीमाओं से घुसपैठियों और आतंकियों की मदद कर भारत में अलगाव फैलाता है। पाकिस्तान की यह दोहरी नीति अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न देशों को समझ में आ रही है। विश्व में आतंकवाद को समर्थन देने के कारण पाकिस्तान की साख प्रभावित हुए है।