विश्वकप : होली पर भारत की जीत चौका, देशभर में जश्न का माहौल

Mar 06 2015 05:25 PM
विश्वकप : होली पर भारत की जीत चौका, देशभर में जश्न का माहौल
भारत और वेस्टइंडीज के बीच विश्वकप के 28वां मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हरा दिया है. वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 44.2 ओवर में मात्र 182 रनों पर अपने सारे विकेट गवां दिए. वेस्टइंडीज द्वारा दिए गए 183 रनों के लक्ष्य को भारत ने 39.1 ओवर में 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया. भारत के गेंदबाज मोहम्मद शमी को "मैन ऑफ़ द मैच" का पुरस्कार दिया गया. मैच में शमी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए. छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत ख़राब रही और ओपनर रोहित शर्मा 7 रन और धवन 9 रन बनाकर चलते बने. इनके बाद आए कोहली (33 रन) और रहाणे (14 रन) ने 43 रनों की छोटी, लेकिन महत्वपूर्ण साझेदारी की. 

इनके अलावा रैना और जडेजा भी कुछ खास नहीं कर सके और दोनों क्रमशः 22 और 13 रन बनाकर आउट हुए. 134 रनों पर 6 विकेट गवां कर मुश्किल में दिख रही भारत को कप्तान धोनी और आश्विन का सहारा मिला और टीम को आगे कोई और झटका नहीं लगने दिया. धोनी ने नाबाद 45 रन और आश्विन ने नाबाद 16 रनों की पारी खेली. वेस्टइंडीज की और से टेलर और रशेल ने 2 व रोच और स्मिथ ने 1-1 विकेट लिया. इससे पहले वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. वेस्टइंडीज की शुरुआत काफी ख़राब रही. कप्तान होल्डर को छोड़ कोई भी बल्लेबाज अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर सका और थोड़े-थोड़े अंतराल में विकेट गवाने के कारण पूरी टीम 200 रन भी नहीं बना सकी. 

कप्तान होल्डर ने सबसे ज्यादा 57 रनों की पारी खेली. होल्डर के अलावा सैमी ने 26 रन, गेल ने 21 रन, कार्टर ने 21 रन और टेलर ने 11 रनों की पारी खेली, और कोई बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सका. भारती की और से शमी ने 3 और यादव व जडेजा ने 2-2 ने विकेट लिए. वहीँ अश्विन और मोहित शर्मा को 1-1 विकेट मिला. इस जीत के साथ भारत के 4 मैचों में 4 जीत के साथ 8 पॉइंट हो गए है और वो ग्रुप में पहले नंबर पर बना हुआ है. वहीँ वेस्टइंडीज की 5 मैचों में यह तीसरी हार है और 4 अंको के साथ वह ग्रुप में चौथे स्थान पर बना हुआ है.