भारत और नेपाल के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू
भारत और नेपाल के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू
Share:

पिथौरागढ़. भारत और नेपाल के बीच आज से एक सप्ताह का साझा सैन्य अभ्यास शुरू होगा. इस सैन्य अभ्यास का नाम सूर्यकिरण-11 दिया गया है जिसे पश्चिम बंगाल के पिथौरागढ़ में अंजाम दिया जाएगा. यह 14 दिन यानि की 20 मार्च तक अभ्यास किया जाएगा. बता दे कि दोनों देशों की सेनाएं एक-दूसरे के देश में जाकर हर वर्ष यह सैन्य अभ्यास करती हैं.

सेना के अनुसार, ये सैन्य अभ्यास एक दूसरे देश के साथ कार्यक्षमता को विकसित करने और विशेषज्ञता साझा करने के लिए किया जा रहा है. भारत और नेपाल की सेनाएं आतंकवाद विरोधी अभियानों के अनुभवों को साझा करेंगे. साथ ही दोनों सेनाएं अपने अनुभवों का लाभ एक-दूसरे को देंगे.

इस अभ्यास में दोनों सेनाएं एक-दूसरे के हथियारों, रणनीति, तकनीक, पर्वतीय क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी माहौल में काम करने की प्रक्रियाओं से परिचित कराया जाएगा. इसमें शैक्षिक अभ्यास भी कराए जाएगे, जिनमे मानवीय सहायता, आपदा राहत, हाई अल्टीट्यूड इलाकों में युद्ध कला आदि शामिल रहेगी. सैन्य अभ्यास के समापन से पहले 72 घंटे का कड़ा आतंकवाद विरोधी प्रदर्शन भी होगा. सेना के अनुसार, दोनों देशो का संयुक्त सैन्य अभ्यास आपसी संबंधों में सुधार और परंपरागत मित्रता को मजबूती प्रदान करने में मदद करेगा.

ये भी पढ़े 

इंडियन आर्मी को मिलेगी नई असाल्ट राइफल

आईएस की धमकी पर चीन ने दिखाई अपनी सैन्य शक्ति

पाकिस्तान ने 10 अफगानी आतंकियों को मार गिराया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -