Share:
उम्मीद के संयोग से ही जीवन खूबसूरत बनता है
उम्मीद के संयोग से ही जीवन खूबसूरत बनता है

छोटी-छोटी बातें भी जीवन की गहराई को बयां कर देती हैं। ऐसी ही छोटी-छोटी बाते यहां पर प्रस्तुत हैं, जो जीवन को खूबसूरत बनाने में बेहद मददगार हैं।

  •  एक बार किसी गांव में सूखा पड़ा। गांव वालों ने यह निर्णय लिया कि वे बारिश के लिए ईश्वर से प्रार्थना करेंगे। तय समय पर सभी लोग गांव के बाहर प्रार्थना के लिए इकट्ठा हुआ। उस भीड़ में एक बच्चा भी था, वह बारिश से बचने के लिए अपना छाता लेकर आया था। उसे देखकर सभी लोग मुस्करा पड़ा। इसे कहते हैं आस्था।  
  • जब आप अपने बच्चे को दोनों हाथों से पकड़ ऊपर हवा में उछालते हैं, तो वह हँसता है। क्यों? क्योंकि वह जानता है कि आप उसे पकड़ लेंगे इसे कहते हैं विश्वास।
  • रोज रात को सोते समय हम अगली सुबह के लिए घड़ी में अलार्म लगाते हैं और तब सोने की तैयारी करते हैं। जबकि इस बात की कोई गारण्टी नहीं होती कि सुबह तक हम जीवित रहेंगे भी कि नहीं। लेकिन फिर भी हम घड़ी में अलार्म लगाकर सोते हैं। इसे कहते हैं आशा(उम्मीद)।
  • हमें अपने भविष्य के बारे में कोई जानकारी नहीं होती, फिर भी हम आने वाले कल के लिए बड़ी बड़ी योजनाएं बनाते हैं इसे कहते हैं आत्मविश्वास।
  • हम देख रहे हैं कि दुनियाँ कठिनाइयों से जूझ रही है फिर भी हम शादी करते हैं। इसे कहते हैं प्यार।
  • एक 60 साल की उम्र वाले व्यक्ति की शर्ट पर एक शानदार वाक्य लिखा था मेरी उम्र 60 साल नहीं है, मैं तो केवल मधुर-मधुर 16 साल का हूँ, 44 साल के अनुभव के साथ। इसे कहते हैं नज़रिया।

आस्था, विश्वास, उम्मीद, आत्मविश्वास, प्यार और नजरिया यूं तो छोटे-छोटे से शब्द हैं, लेकिन इनके संयोग से ही जीवन खूबसूरत बनता है। आइए हम इसे और खूबसूरत बनाएं और अपने जीवन को सर्वोत्तम बनाने के लिए जियें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -