Share:
अयोध्या में श्रीराम मंदिर का उद्घाटन, पीएम मोदी को निमंत्रण दे सकते हैं योगी, कल पहुँच रहे दिल्ली
अयोध्या में श्रीराम मंदिर का उद्घाटन, पीएम मोदी को निमंत्रण दे सकते हैं योगी, कल पहुँच रहे दिल्ली

लखनऊ: अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन की उल्टी गिनती शुरू हो गई है और तैयारियां जोरों पर हैं। राम मंदिर के उद्घाटन के मद्देनजर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ कथित तौर पर कल यानी मंगलवार (5 सितंबर) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात करने वाले हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों वरिष्ठ नेताओं के बीच मुलाकात के दौरान राम मंदिर एजेंडे में रहेगा। इसके अलावा, यूपी के कई अन्य प्रमुख नेता भी मुख्यमंत्री के साथ बैठक में आ सकते हैं। इसके बाद, उम्मीद है कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पीएम मोदी को राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में आमंत्रित करेंगे। 

बता दें कि अस्थायी उद्घाटन की तारीखें 21-23 जनवरी के आसपास रखी गई हैं और कथित तौर पर इन तारीखों के बारे में प्रधानमंत्री को बता दिया गया है। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि, ''राम जन्मभूमि का अभिषेक समारोह अगले साल जनवरी के तीसरे सप्ताह में होगा। प्रतिष्ठा समारोह के लिए जनवरी माह की तीन तारीखें 21, 22 और 23 तय की गई हैं। हम इस समारोह के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करेंगे जिसमें प्रमुख साधु और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल होंगे।''

उन्होंने कहा कि मुख्य कार्यक्रम पूरी तरह से गैर-राजनीतिक होगा और राजनीतिक नेताओं को यह मानकर आमंत्रित किया जाएगा कि वे आने का इरादा रखते हैं। उन्होंने कहा, “मुख्य कार्यक्रम गैर-राजनीतिक रखा जाएगा। विभिन्न राजनीतिक दलों के अतिथियों को भी आमंत्रित किया जाएगा, बशर्ते वे आने का इरादा रखें। कार्यक्रम में कोई मंच नहीं होगा और न ही कोई सार्वजनिक बैठक होगी।'' राय ने आगे कहा कि मंदिर ट्रस्ट इस समारोह के लिए 136 सनातन परंपराओं के 25,000 से अधिक हिंदू धार्मिक नेताओं को आमंत्रित करने की योजना बना रहा है, जिन्हें अयोध्या के बड़े मठों में ठहराया जाएगा। मंदिर ट्रस्ट की ओर से ऐसे संतों की सूची तैयार की जा रही है। उन्होंने बताया कि इसके बाद ट्रस्ट अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के हस्ताक्षर वाला एक निमंत्रण पत्र उन्हें भेजा जाएगा।

विशेष रूप से, इन 25,000 संतों को 10,000 "विशेष अतिथियों" से अलग कहा जाता है जो राम जन्मभूमि के परिसर के अंदर अभिषेक समारोह में शामिल होंगे। ट्रस्ट का इरादा अयोध्या में अभिषेक समारोह में शामिल होने वाले भक्तों को लगभग एक महीने तक मुफ्त भोजन देने का है। राय के अनुसार, ट्रस्ट पूरे जनवरी महीने में हर दिन 75,000 से 100,000 लोगों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए तैयार है। मंदिर ट्रस्ट के एक सदस्य अनिल मिश्रा ने कहा, “रामलला का गर्भगृह पूरा होने वाला है। अब जनवरी माह में 'प्राण प्रतिष्ठा' के भव्य आयोजन की तैयारी जोरों पर है।'

जनवरी 2024 के आखिरी सप्ताह में उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 'रामलला प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव' होगा। रामलला को मंदिर में ग्राउंड फ्लोर पर विराजमान किया जाएगा, जिसके इस साल के अंत तक तैयार होने की उम्मीद है। उत्सव के लिए लगभग 5 लाख भक्तों के अयोध्या आने की उम्मीद है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट कथित तौर पर उत्सव के लिए भक्तों के स्वागत और रहने और भोजन की व्यवस्था करने के लिए तैयार हो रहा है। महोत्सव में श्रद्धालुओं की मेजबानी के लिए ट्रस्ट 375 परिवारों को चिह्नित कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, हर परिवार 2-3 भक्तों की मेजबानी करेगा। 

इसके अलावा, विश्व हिंदू परिषद (VHP) रामलला मंदिर के उद्घाटन को लेकर अलग-अलग योजना बना रही है। विहिप पदाधिकारियों का मानना है कि जिन लोगों ने मंदिर को आर्थिक सहयोग दिया है, उन सभी को किसी न किसी रूप में इसमें शामिल किया जाना चाहिए। हालाँकि चूंकि पहले दिन सीमित संख्या में लोगों को वहां जाने की अनुमति दी जा सकती है, इसलिए वे देश भर के प्रमुख मंदिरों में रामलला मंदिर के उद्घाटन को लाइवस्ट्रीम करने की योजना बना रहे हैं ताकि हर कोई इस मेगा कार्यक्रम में भाग ले सके। बताया जा रहा है कि वीएचपी ने देश में करीब एक हजार प्रमुख मंदिरों की पहचान की है जहां उद्घाटन समारोह के दौरान लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी। उल्लेखनीय है कि राम मंदिर आंदोलन में 15 करोड़ से अधिक लोगों ने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से भाग लिया था। इसी तरह राम मंदिर समर्पण निधि अभियान के तहत 60 करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपनी श्रद्धा के अनुसार दान दिया।

DMK नेता ने किया 'सनातन धर्म' का अपमान, कांग्रेस क्यों चुप ? राजनाथ सिंह ने दागा सवाल

'बदले की राजनीति कर रहा केंद्र..', व्यापारियों के खिलाफ ED ने की जांच तो भड़कीं सीएम ममता बनर्जी

भगवान श्रीकृष्ण की 5250वीं जयंती, जन्माष्टमी पर 3 दिवसीय भव्य समारोह आयोजित करेगा ISKCON बैंगलोर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -