जानिए कब और कैसे हुई कांवर यात्रा की शुरुआत?
जानिए कब और कैसे हुई कांवर यात्रा की शुरुआत?
Share:

कांवर यात्रा, भारत में लाखों हिंदू भक्तों द्वारा मनाई जाने वाली एक वार्षिक तीर्थयात्रा, एक शुभ घटना है जिसका गहरा आध्यात्मिक महत्व है। यात्रा में श्रद्धालु पवित्र नदी गंगा से पवित्र जल ले जाते हैं और लंबी दूरी तय करके अपने गृहनगर या आसपास के मंदिरों तक जाते हैं, जहां वे अनुष्ठान करते हैं और प्रार्थना करते हैं। यह सदियों पुरानी परंपरा सदियों से चली आ रही है और एक भव्य धार्मिक तमाशे के रूप में विकसित हुई है, जो प्रतिभागियों की अटल आस्था और भक्ति को दर्शाती है। आज आपको बतायेंगे कांवर यात्रा की उत्पत्ति, इतिहास और महत्व के बारे में...

उत्पत्ति और इतिहास:-
शिव पुराण के अनुसार, सावन के महीने में समुद्र मंथन हुआ था. मंथन के दौरान चौदह प्रकार के माणिक निकलने के साथ ही हलाहल(विष) भी निकला. इस जहरीले विष से सृष्टि को बचाने के लिए भगवान महादेव ने हलाहल विष पी लिया. भगवान शिव ने ये विष गले में जमा कर लिया, जिस कारण उनके गले में तेज जलन होने लगी. मान्यता है कि शिव भक्त रावण ने भगवान महादेव के गले की जलन को कम करने के लिए उनका गंगाजल से अभिषेक किया था. रावण ने कांवड़ में जल भरकर बागपत स्थित पुरा महादेव में भगवान शिव का जलाभिषेक किया. इसके बाद से ही कांवड़ यात्रा का प्रचलन शुरू हुआ.

कांवर यात्रा का समय और मार्ग:-
कांवर यात्रा श्रावण के शुभ महीने के दौरान होती है, जो आमतौर पर जुलाई और अगस्त के बीच आती है। यह भारत के उत्तरी राज्यों, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार और झारखंड में मनाया जाता है, जिसमें हरिद्वार, प्रयागराज (इलाहाबाद) और वाराणसी यात्रा के लिए प्रमुख शुरुआती बिंदु हैं। भक्त अक्सर नंगे पैर चलते हैं, महत्वपूर्ण दूरी तय करते हैं, और कुछ लोग श्रद्धा के संकेत के रूप में कांवर को अपने कंधों पर भी ले जाते हैं।

महत्व और अनुष्ठान:-
कांवर यात्रा भक्तों के लिए बहुत महत्व रखती है, जो इसे अपनी आत्मा को शुद्ध करने और भगवान शिव से आशीर्वाद लेने के अवसर के रूप में देखते हैं। पवित्र जल ले जाने का कार्य अपने अहंकार को समर्पण करने और परमात्मा के समक्ष स्वयं को विनम्र करने का प्रतीक है। ऐसा माना जाता है कि शुद्ध इरादों के साथ कांवर यात्रा में भाग लेने से उनके पापों से मुक्ति मिल सकती है और उन्हें मोक्ष (जन्म और मृत्यु के चक्र से मुक्ति) की ओर ले जाया जा सकता है। अपनी पूरी यात्रा के दौरान, भक्त सख्त अनुशासन का पालन करते हैं और मांसाहारी भोजन, शराब और अन्य भोगों से परहेज करते हुए एक सरल जीवन शैली का पालन करते हैं। रास्ते में, वे भजन, भजन (भक्ति गीत) गाते हैं, और भगवान शिव को समर्पित मंदिरों में प्रार्थना करते हैं। यात्रा के अंत में, भक्त अपनी भक्ति और कृतज्ञता व्यक्त करते हुए, गंगा से लाए गए पवित्र जल का उपयोग करके भगवान शिव के लिंग का अभिषेक (अनुष्ठान स्नान) करते हैं।

कांवर यात्रा सिर्फ एक तीर्थयात्रा से कहीं अधिक है; यह लाखों हिंदुओं के बीच आस्था, भक्ति और एकता का उत्सव है। यह यात्रा भक्तों के अटूट विश्वास और भारत की गहरी जड़ें जमा चुकी सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत को प्रदर्शित करती है। सदियों से, आधुनिक परिवहन और प्रौद्योगिकी को शामिल करते हुए, कांवर यात्रा का विकास जारी है, लेकिन इसका मूल सार अपरिवर्तित है - भगवान शिव के प्रति अटूट भक्ति के साथ की गई एक श्रद्धापूर्ण यात्रा। इस प्राचीन परंपरा का आध्यात्मिक उत्साह और जीवंतता अनगिनत तीर्थयात्रियों को आकर्षित करती रहती है, जिससे कांवर यात्रा भारत के धार्मिक परिदृश्य में एक प्रतिष्ठित और पोषित कार्यक्रम बन जाती है।

रवि प्रदोष व्रत पर इस आरती से संपन्न करें पूजा, महादेव होंगे प्रसन्न

प्रदोष पर राशिनुसार करें इन मंत्रों का जाप

रक्षाबंधन से लेकर परम एकादशी तक... जानिए अगस्त महीने में पड़ने वाले व्रत-त्योहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -