सोमालिया फिर सूखे की चपेट में, दो दिन में 110  लोग मरे
सोमालिया फिर सूखे की चपेट में, दो दिन में 110 लोग मरे
Share:

मोगादिशू : पूरी दुनिया में कुपोषण और सूखे के लिए कुख्यात सोमालिया एक बार फिर सूखे की चपेट में है. यहां खाने और पीने के साफ पानी की बाहर परेशानी है. देश के दक्षिणी हिस्से में पिछले दो दिनों के दौरान हैजे से करीब 110 लोगों की मौत होने और सैकड़ों लोगों की हालत गंभीर होने का मामला सामने आया है.

इस बारे में जानकारी देते हुए सोमालिया के प्रधानमंत्री हसन अली खेर ने कहा कि देश में सूखे की स्थिति के बीच मौतें चिंताजनक हैं.फिर भी उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया है कि इस तरह के संकट से जूझना सरकार की पहली प्राथमिकता होगी. जबकि सोमालिया के कृषिमंत्री मोहम्मद हसन फिकी के अनुसार हैजे की स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई है. कृषि मंत्री ने सरकार और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आपातकाल सेवा उपलब्ध कराने की मांग की है.

गौरतलब है कि इससे पहले 2011 में भी इस उत्तर पूर्वी अफ्रीकी देश में भयंकर सूखा पड़ा था, जिसमें करीब ढाई लाख लोगों की भूख से मौत हो गई थी. उधर संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनिसेफ ने फरवरी में जो रिपोर्ट जारी की थी उसके अनुसार सोमालिया में पहले ही साढ़े तीन लाख से ज्यादा बच्चे गंभीर रूप से कुपोषण का शिकार हैं और इस साल सूखे के कारण करीब दो लाख 70 हजार और बच्चों पर कुपोषण का गंभीर खतरा बना हुआ है.

यह भी पढ़ें

सोमालिया में कार में हुआ विस्फोट, 34 की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -