अंडे के बारे में कुछ ज़रूरी जानकारिया

अंडे के बारे में कुछ ज़रूरी जानकारिया

अंडे तो हमारे आहार का जरूरी हिस्सा हैं, लेकिन इसके बारे में कई ऐसी बातें हैं जिनसे हम अनजान हैं. जानिये कुछ ऐसी ही बातें जो शायद आपने पहले कभी न सुनी हों.

1-अंडे की ताजगी की पहचान के लिए उसे नमक मिले ठंडे पानी में रखें. अगर वह अंडा डूब जाता है तो मान लीजिये कि वह ताजा है और अगर वह तैरता रहता है, तो समझ जाइये कि वह अंडा पुराना हो चुका है.

2-उबले अंडों को आसानी से सफाई के साथ छीलने के लिए उन्हें उबलने के बाद पाँच मिनट के लिए ठंडे पानी में डाल दें. थोड़ी देर बाद उन अंडों को छीलेंगे तो वे आसानी से छिल जाएंगे.

3-क्या आप इस बात का यकीन करेंगे कि अंडे के छिलके में 17 हजार छोटे-छोटे रोम छिद्र होते हैं. जी नंगी आंखों से इन रोम छिद्रों को देख पाना संभव नहीं हो पाता. तो नेकिन अगर आप आर्वधक लैंस की सहायता से देखेंगे तो आप इन छिद्रों को महसूस कर पाएंगे.

4-अंडों में पाये जाने वाले पोषक तत्वों के कारण वे बुजुर्गों के लिए भी काफी सेहतमंद माने जाते हैं. बच्चे और युवा भी अंडे का सेवन कर सकते हैं. कुल मिलाकर कहा जाए तो अंडा पूरे परिवार के लिए उपयोगी और स्वास्थ्यवर्धक होता है.

5-अंडों में ओमेगा थ्री फैटी एसिड होता है. इसे हैल्थी फैट कहा जाता है. यह तत्व हमारे दिल और रक्तवाहिनियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. अंडे के पीले हिस्से में वसा बहुत अधिक होती हे, इसलिए कई डॉक्टर इसका सेवन न करने की सलाह देते हैं. हालांकि वैज्ञानिक मानते हैं कि अगर सीमित मात्रा में अंडे के पीले हिस्से का सेवन किया जाए तो यह दिल को नुकसान नहीं पहुंचााता.

सेम है एनर्जी से भरपूर