निर्यात में लगातार बनी हुई है गिरावट
निर्यात में लगातार बनी हुई है गिरावट
Share:

नई दिल्ली : देश में निर्यात में लगातार आ रही गिरावट के चलते यह देखने को मिल रहा है. यह भी देखने को मिला है कि निर्यात में यह संकुचन लगातार 13 महीनो में देखने को मिल रहा है. और इसके साथ ही वैश्विक मांग में आ रही कमजोरी के चलते दिसम्बर माह के दौरान इसको 14.75 फीसदी की गिरावट के साथ 22.2 अरब डॉलर पर देखा गया है. जबकि इसके साथ ही यह भी देखा गया है कि आयात में भी गिरावट आई है.

बताया जा रहा है कि पिछले वर्ष में दिसंबर महीने के मुकाबले इस वित्त वर्ष की समीक्षाधीन अवधि में 3.88 फीसदी की गिरावट आई है और इसके साथ ही यह 33.9 अरब डॉलर पर पहुँच गया है. इसके साथ ही दिसंबर 2015 के दौरान व्यापार घाटे को बढ़ोतरी के साथ 11.6 अरब डॉलर पर देखा गया है जबकि दिसंबर 2014 के दौरान इसे 9.17 अरब डॉलर पर देखा गया था.

इस मामले में हाल ही में वाणिज्य मंत्रालय ने भी आंकड़े जारी किये है जिनजके अनुसार चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-दिसंबर माह की अवधि के दौरान निर्यात को 18 फीसदी की गिरावट के साथ 196.6 अरब डॉलर पर देखा गया है जोकि पिछले वर्ष में इसी माह अवधि के दौरान 239.9 अरब डालर देखा गया था. जबकि इसके साथ ही रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है कि इंजीनियरिंग, पेट्रोलियम उत्पाद और इसके साथ ही रत्न एवं आभूषण जैसे कई सेक्टर के निर्यात में कमजोरी आई है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -