IMF ने की पीएम मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के अवधारणा की सराहना
IMF ने की पीएम मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के अवधारणा की सराहना
Share:

पीएम मोदी एक ऐसे नेता हैं जिन्हें दुनिया भर में सराहना मिलती है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का आत्मनिर्भर भारत के लिए आह्वान, अर्थात 'आत्मनिर्भर भारत' एक आवश्यक कार्रवाई है। एक प्रमुख समाचार एजेंसी के अनुसार, आईएमएफ में संचार विभाग के निदेशक, गेरी राइस ने पत्रकारों को सूचित किया कि कोरोनोवायरस (कोविद -19) महामारी के बाद की घोषणा की गई इस आत्मनिर्भर कार्रवाई के तहत घोषित आर्थिक पैकेज से भारतीय अर्थव्यवस्था को राहत मिली है।

साथ ही गेरी ने कहा, "भारत में घोषित 'मेक फॉर द वर्ल्ड' लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, प्राथमिकता उन नीतियों पर ध्यान केंद्रित करना है जो व्यापार, निवेश और प्रौद्योगिकी के माध्यम से भारत को वैश्विक मूल्य श्रृंखला में एकीकृत करने में मदद कर सकती हैं।" पीएम मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के आह्वान पर एक मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए, राइस ने कहा, "आगे देखते हुए, जैसा कि प्रधान मंत्री ने कहा है, भारत के लिए वैश्विक अर्थव्यवस्था में और अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए, नीतियों का पालन करना जो दक्षता में सुधार करके प्रोत्साहित करते हैं और अर्थव्यवस्था की प्रतिस्पर्धात्मकता महत्वपूर्ण है।'

उन्होंने यह भी कहा कि भारत में 'मेक फॉर द वर्ल्ड' उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, प्राथमिकता उन नीतियों पर केंद्रित है जो भारत को व्यापार, निवेश और प्रौद्योगिकी जैसे चैनलों सहित वैश्विक मूल्य श्रृंखला में आगे मिश्रण करने में मदद कर सकते हैं। NITI Aayog और वित्त मंत्रालय के साथ IMF के संयुक्त अध्ययन से संकेत मिलता है कि स्वास्थ्य से संबंधित सतत विकास लक्ष्यों में उच्च प्रदर्शन को प्राप्त करने के लिए, भारत को धीरे-धीरे सकल घरेलू उत्पाद के वर्तमान 3.7 प्रतिशत से कुल खर्च में वृद्धि करने की आवश्यकता होगी, जबकि चावल को इसमें जोड़ा गया।

रूस में जल्द ही उपलब्ध होगी जनता के लिए कोरोना वैक्सीन

भारत-चीन के बीच स्थितियों को बेहतर बनाना चाहते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व फार्मासिस्ट दिवस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -