यदि आप जेईई जैसे अन्य एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो अपनाएं ये टिप्स
यदि आप जेईई जैसे अन्य एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो अपनाएं ये टिप्स
Share:

आप जब भी किसी भी एग्जाम की तैयारी करना चाहें तो सबसे पहले आप तैयारी के लिए अनुसूची बना लें साथ ही साथ आप सिलेबस की और ध्यान अवश्य दें. 

अब यदि आप जेईई एंट्रेंस के लिए तैयार हैं? अब इस परीक्षा को बस कुछ ही दिन रह गए हैं. जेईई देश की प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है. बेहतर तैयारी के लिए मोशन आईआईटी के मैनेजिंग डायरेक्टर नीतिन विजय ने हमें बताएं हैं कुछ टिप्स, जिन पर अमल कर आप जेईई एंट्रेंस परीक्षा में बेहतरीन नतीजे ला सकते हैं.

1. ऑनलाइन बनाम ऑफलाइन तरीका : 

जेईई एंट्रेंस में अब छात्रों को ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा का विकल्प दिया जाता है. ऑफलाइन पारंपरिक तरीका है और ऑनलाइन एग्जाम देने में सहजता महसूस नहीं करने की स्थिति में यह छात्रों की प्रदर्शन क्षमता पर कोई बंदिश नहीं लगाता है. कई छात्र दबाव में आकर ऑनलाइन का विकल्प लेने की गलती कर बैठते हैं. जबकि बुद्धिमानी इसमें हैं कि पहले आप अपनी क्षमता और योग्यता को आंकें, दोनों विकल्पों के बारे में अपनी शंकाओं का समाधान कर आकलन करें और फिर निर्णय लें.  

2. स्पीड: 

जेईई एंट्रेंस में सफलता काफी हद तक टाइम मैनेजमेंट पर निर्भर करती है. अगर आप टेस्ट ऑनलाइन दे रहे हैं तो आपको जो सिस्टम मिला हुआ है उसे जांच लें, यह सुनिश्चित कर लें कि सिस्टम में कोई तकनीकी समस्या और स्लो प्रोसेसिंग न हो. ऑफलाइन एग्जाम में भी समय का पूरा ध्यान रखना होगा. अच्छा होगा कि घड़ी ऐसी जगह रख लें जहां आसानी से आप वक्‍त देख सकें. लेकिन ऐसा भी न हो कि आपका पूरा ध्यान घड़ी पर ही रहे और आप समय को लेकर तनाव व चिंता में पड़ कर गलती कर बैठें.  
   
3. पढ़ें और समझें: 

जैसे ही प्रश्नपत्र आपके हाथ में या कंप्यूटर स्क्रीन पर आए, ध्यान से हर निर्देश को पढ़ कर समझ लें. तुरंत सवाल हल करना शुरू करने के बजाय पहले सभी सवालों पर एक नजर डाल लीजिये. 

4. घबराएं नहीं: 

एग्जाम को लेकर दबाव में रहने वाले छात्रों के लिए एग्जाम हॉल में तनाव में आ जाना या घबराहट आम बात है. खुद को शांत रखते हुए काम करें. तनाव लेने से अंतिम परिणाम पर नकारात्मक असर ही पड़ेगा और निराशा ही हाथ लगेगी. इस बात को नहीं भूले कि सकारात्मक सोच और खुशहाल मन के साथ किया गया प्रयास निश्चित रूप से सकारात्मक नतीजे देगा. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -