क्या आपकी भी एड़ियों फट रही है तो ना करें अनदेखा, इन बीमारियों का है संकेत
क्या आपकी भी एड़ियों फट रही है तो ना करें अनदेखा, इन बीमारियों का है संकेत
Share:

एड़ियों का फटना एक आम समस्या है, खासकर सर्दियों के मौसम में जब कई लोगों को अपनी त्वचा में रूखापन और नमी की कमी का अनुभव होता है। महंगे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने और घरेलू नुस्खों पर निर्भर रहने के बावजूद अगर समस्या बनी रहती है तो इस पर ध्यान देना जरूरी है। हालांकि यह हमेशा किसी गंभीर चिकित्सीय स्थिति का संकेत नहीं हो सकता है, लेकिन फटी एड़ियां कुछ पोषक तत्वों की कमी के कारण हो सकती हैं। शुष्क हवाओं के साथ ठंडा मौसम त्वचा की प्राकृतिक नमी छीन लेता है, जिससे फटी एड़ियों की समस्या हो जाती है। भले ही कुछ घरेलू उपचार राहत प्रदान कर सकते हैं, लेकिन लगातार बनी रहने वाली समस्याओं के संभावित अंतर्निहित कारणों की जांच की आवश्यकता हो सकती है।

फटी एड़ियों के सामान्य कारण:
1. निर्जलीकरण और शुष्क त्वचा:

शरीर में पानी की कमी से त्वचा शुष्क और खुरदरी हो जाती है, जिससे एड़ियाँ फट जाती हैं।
लंबे समय तक ठंडी सतहों के संपर्क में रहने या लगातार ठंडे पानी के साथ काम करने से समस्या बढ़ सकती है।

2. पोषक तत्वों की कमी:
दिल्ली के एक वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. अजय कुमार के अनुसार, विटामिन सी, बी3, ई और कैल्शियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों के साथ-साथ प्रोटीन की कमी भी एड़ियों के फटने का कारण बन सकती है।
त्वचा के स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य के लिए शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए एक संतुलित आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

3. खराब पैर स्वच्छता:
पैरों की स्वच्छता की उपेक्षा करने से पैरों पर गंदगी और बैक्टीरिया जमा हो सकते हैं, जिससे उनके फटने का खतरा बढ़ जाता है।
फटी एड़ियों को रोकने और ठीक करने के लिए नियमित सफाई और मॉइस्चराइजिंग सहित पैरों की उचित स्वच्छता आवश्यक है।

4. पैरों की अपर्याप्त देखभाल:
जबकि लोग अक्सर चेहरे और हाथ की त्वचा की देखभाल पर ध्यान देते हैं, पैरों की देखभाल की उपेक्षा करने से एड़ियाँ फट सकती हैं।
स्वस्थ पैरों को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से एक्सफोलिएशन, मॉइस्चराइजिंग और नमी या ठंड की स्थिति में लंबे समय तक रहने से बचना आवश्यक है।

5. मधुमेह:
मधुमेह त्वचा के स्वास्थ्य पर असर डाल सकता है, जिससे घाव भरने में देरी और त्वचा में संक्रमण जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों को अपने पैरों के स्वास्थ्य की बारीकी से निगरानी करनी चाहिए और यदि उन्हें फटी एड़ियों की लगातार समस्या का अनुभव होता है तो एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लेना चाहिए।

फटी एड़ियों को संबोधित करना:
फटी एड़ियों के हल्के मामलों के लिए, घरेलू उपचार जैसे पैरों की क्रीम से मॉइस्चराइज़ करना, एक्सफोलिएट करने के लिए झांवे का उपयोग करना और पैरों की उचित स्वच्छता बनाए रखना प्रभावी हो सकता है। हालाँकि, यदि समस्या बनी रहती है, तो किसी भी अंतर्निहित चिकित्सीय स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

बाहरी देखभाल के अलावा, पानी का पर्याप्त सेवन और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार सुनिश्चित करना त्वचा के समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से पैरों की देखभाल और स्वच्छता पर ध्यान देने से फटी एड़ियों की समस्या को रोकने और संबोधित करने में काफी मदद मिल सकती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जबकि फटी एड़ियाँ अक्सर बाहरी कारकों का परिणाम होती हैं, वे अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं के संकेतक के रूप में भी काम कर सकती हैं। इसलिए, लगातार समस्याओं का सामना करने वाले व्यक्तियों को व्यापक मूल्यांकन के लिए पेशेवर चिकित्सा सलाह लेनी चाहिए। नियमित निगरानी, एक स्वस्थ जीवनशैली और समय पर हस्तक्षेप पैरों के इष्टतम स्वास्थ्य को बनाए रखने में योगदान दे सकता है, खासकर चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति के दौरान।

क्या लाडले को हर मुद्दे पर आता है गुस्सा करता है हर बात का विरोध तो इस तरह करें हैंडल

आंखों की थकान कैसे दूर करें? 5 एक्सरसाइज की मदद लें, बरकरार रहेगी रोशनी

हार्ट अटैक के बाद ऐसे रखें अपने दिल का ख्याल, एक्सपर्ट्स से जानें क्या खाएं और क्या नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -