यदि आप इन बातों का ध्यान रखेंगी तो कभी नहीं होंगे पार्टनर से झगडे
यदि आप इन बातों का ध्यान रखेंगी तो कभी नहीं होंगे पार्टनर से झगडे
Share:

आप सभी को यह बात पता होती है की रिश्ते बनाना आसान होता है परन्तु उनको निभाना उतना ही कठिन. हमारे इन रिश्तों के प्यारे बंधन को बनाये रखने के लिए कठिन परिश्रम और भावनात्मक सहनशक्ति की जरुरत होती है. सुखी जीवन के लिए पति-पत्नी को हमेशा एक दूसरे का साथ देना चाहिए.

1. शादी के बाद अपने पार्टनर के साथ समय बिताये, ताकि आप एक दूसरे को और अच्छे से जान सकों और एक दूसरे के प्रति नजदीकियां बड़ा सकों. परन्तु समय व्यतीत करने का मतलब ये नहीं कि आप पूरा दिन ही अपने पार्टनर के साथ ही रहे, समय उतना ही बिताये जितना जरुरी हो. अधिक समय साथ रहने से भी प्यार का एहसास कम होने लगता है. इसी वजह से दंपति एकांत की सराहना करते हैं. वे अलग चीजों को देखने तथा करने के लिए अपने स्वतंत्रता का आनंद लेते हैं क्योंकि दिन के अंत में, वे अपने सारी बातों को अपने साथी के साथ शेयर करना चाहते है. दंपति जानते हैं कि रिश्ते को लंबे समय तक बांधे रखने के लिए एक दूसरे को थोड़ी सी स्वतंत्रता अवश्य देनी चाहिए.

2. यदि आप अपने इन रिश्तों को पूरी उम्र खुशी से बिताना चाहते हैं तो अपने पार्टनर की कमियों को निकालने की बजाय एक दूसरे को समझने की कोशिश करें साथ ही साथ अपने पार्टनर की किसी अन्य से तुलना भी न करें, जिससे उसके दिल को चोट पहुंचे और इसके साथ ही साथ आप दोनों एक दूसरे को एेसे ही अपनाएं जैसे आप दोनों है.

3. आप जानते ही है की लोग घर के कार्यों में घर के ही सदस्यों के काम की गणना करना शुरु कर देते है . जिस घर में जो भी अपने पार्टनर के कार्यों को लेकर अनुमान लगता है उस घर के आपसी रिश्तों में दरार पड़ने लगती है. इन रिश्तो को अच्छे से निभाने और मजबूत बनाने के लिए आप अपने साथी के कामों की गणना न करके, एक लिस्ट बनाये, जिसमे आप घर के कामो को आपके और पार्टनर के बीच बांट ले. ऐसा करने से आपके मन में इस प्रकार की भावनाए पैदा नही होगी और रिश्ते भी अच्छे बने रहेंगे.

4. अपने पार्टनर का भूलकर भी अनादर न करें और साथ ही अपने प्यार को जताने के लिए भी मजाक उस हद तक ही करें जितना की वो सहन कर सकें और आप किन्ही दुसरो के सामने बातों-बातों में पार्टनर की गलतियों को गिनाने का प्रयास बिल्कुल न करें, एेसा करने से आपके रिश्तों में दूरियां बन सकती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -