फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनी डेली डाइट में शामिल करें ये 5 बीज, कमाल के हैं फायदे
फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनी डेली डाइट में शामिल करें ये 5 बीज, कमाल के हैं फायदे
Share:

बीज आवश्यक पोषक तत्वों से भरे छोटे पावरहाउस हैं जो आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। अपने दैनिक आहार में विभिन्न प्रकार के बीजों को शामिल करने से पाचन में सुधार से लेकर हृदय स्वास्थ्य में सुधार तक कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। यहां पांच प्रकार के बीज दिए गए हैं जिन्हें आपको स्वस्थ जीवनशैली के लिए अपने भोजन में शामिल करना चाहिए:

चिया सीड्स: ऊर्जा और जलयोजन के लिए सुपरफूड

चिया सीड्स ने हाल के वर्षों में अपने असाधारण पोषण प्रोफ़ाइल के कारण लोकप्रियता हासिल की है। ये छोटे काले या सफेद बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और विभिन्न सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। तरल के साथ मिश्रित होने पर, चिया बीज एक जेल जैसी स्थिरता बनाते हैं जो आपको हाइड्रेटेड रखने और लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता है, जिससे वे स्मूदी, दही या दलिया के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त बन जाते हैं।

अलसी के बीज: हृदय स्वास्थ्य और पाचन को बढ़ावा देना

अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, लिगनेन और फाइबर के सबसे अच्छे पौधे-आधारित स्रोतों में से हैं। नियमित रूप से अलसी के बीज का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है, सूजन कम होती है और पाचन स्वास्थ्य में सुधार होता है। आवश्यक पोषक तत्वों के सेवन को बढ़ावा देने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए पिसे हुए अलसी के बीजों को आसानी से पके हुए सामान, सलाद में शामिल किया जा सकता है या अनाज के ऊपर छिड़का जा सकता है।

सूरजमुखी के बीज: विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

सूरजमुखी के बीज न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक भी होते हैं। वे विटामिन ई से भरपूर होते हैं, एक एंटीऑक्सीडेंट जो आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, सूरजमुखी के बीज स्वस्थ वसा, प्रोटीन, मैग्नीशियम और सेलेनियम का एक अच्छा स्रोत हैं। भुने हुए सूरजमुखी के बीजों का नाश्ता करना या उन्हें सलाद और घर के बने मिश्रण में शामिल करना आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करते हुए और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने के साथ-साथ आपके आहार को कुरकुरा और स्वादिष्ट बढ़ावा दे सकता है।

कद्दू के बीज: प्रतिरक्षा समर्थन के लिए पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता

कद्दू के बीज, जिन्हें पेपिटास भी कहा जाता है, आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एक पोषण पावरहाउस हैं। उनमें विशेष रूप से मैग्नीशियम, जिंक, आयरन और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो उन्हें प्रतिरक्षा कार्य, ऊर्जा उत्पादन और रक्त शर्करा विनियमन के लिए फायदेमंद बनाता है। अपने आहार में कद्दू के बीजों को शामिल करना उतना ही सरल हो सकता है जितना कि उन्हें नाश्ते के रूप में आनंद लेना, उन्हें सलाद पर छिड़कना, या सूप और स्टू के लिए टॉपिंग के रूप में उपयोग करना।

तिल के बीज: हड्डियों के स्वास्थ्य और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देना

तिल के बीज कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और हड्डियों के स्वास्थ्य और समग्र कल्याण के लिए आवश्यक अन्य खनिजों का एक समृद्ध स्रोत हैं। इनमें लिगनेन और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो सूजन को कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार से जुड़े हुए हैं। भुने हुए तिल के बीज स्टर-फ्राई, सलाद और बेक्ड सामान जैसे व्यंजनों में एक पौष्टिक स्वाद और कुरकुरा बनावट जोड़ते हैं, जिससे वे आपके दैनिक भोजन के लिए एक बहुमुखी और पौष्टिक अतिरिक्त बन जाते हैं।

सर्वोत्तम स्वास्थ्य के लिए बीजों को शामिल करें

अपने दैनिक आहार में विभिन्न प्रकार के बीजों को शामिल करना आवश्यक पोषक तत्वों के सेवन को बढ़ावा देने और आपके समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है। चाहे आप उन्हें अपने नाश्ते के कटोरे में छिड़कें, उन्हें स्मूदी में मिलाएं, या नाश्ते के रूप में उनका आनंद लें, ये छोटे पोषण संबंधी पावरहाउस आपके दिखने और महसूस करने में बड़ा अंतर ला सकते हैं। आज ही विभिन्न बीजों के साथ प्रयोग शुरू करें और उनसे मिलने वाले आश्चर्यजनक लाभों का लाभ उठाएं।

मीन राशि वालों के लिए आज कुछ ऐसा होने वाला है, जानिए अपना राशिफल....

जीवनसाथी के सहयोग से सभी समस्याओं का समाधान होगा, जानिए क्या कहती है आपकी कुंडली

इस राशि के लोग आज बिना किसी वजह के हो सकते हैं परेशान, जानें अपना राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -