Share:
जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को करना है प्रसन्न तो लगाएं माखन-मिश्री का भोग, आसान है रेसिपी
जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को करना है प्रसन्न तो लगाएं माखन-मिश्री का भोग, आसान है रेसिपी

प्रत्येक वर्ष भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी का त्यौहार मनाया जाता है। सनातन धर्म में कृष्ण जन्माष्टमी का अत्याधिक महत्व है। मान्यता है कि इसी दिन प्रभु श्री कृष्ण तका जन्म हुआ था। प्रभु कृष्ण विष्णु जी के 8वें अवतार माने जाते हैं। जन्माष्टमी के दिन मंदिर से लेकर हर घर में कृष्ण जन्म और पूजा की विशेष तैयारी की जाती है। वही इस बार जन्माष्टमी का त्योहार 6 सितंबर और 7 सितंबर दोनों ही दिन मनाया जाएगा. वही भगवान श्रीकृष्ण को सबसे ज्यादा प्रिय माखन मिश्री है। यदि आप जन्माष्टमी के पावन अवसर पर अपने कान्हा जी को माखन मिश्री खिलाना चाहती हैं तो इसे घर में ही बना सकती हैं। आइये आपको बताते है सफेद मक्खन बनाने की विधि...

ऐसे बनाएं सफेद मक्खन:-
सफेद मक्खन को बनाने के लिए वैसे तो मलाई का उपयोग किया जाता है। किन्तु यदि आप एक साथ ढेर सारी ताजी मलाई इकट्ठा नहीं कर पा रही हैं तो फ्रेश क्रीम से भी इसे बना सकती है। ये बहुत सरल है तथा इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। मक्खन बनाने के लिए फुल क्रीम दूध को उबालकर फ्रिज में डाल दें। इसके ऊपर जमी मलाई को किसी बर्तन में निकालकर फ्रिज में स्टोर करें। लगभग 7-8 दिन के दूध की मलाई को हर दिन एक बर्तन में फ्रिज में स्टोर कर लें। 

वही जब पर्याप्त मात्रा में मलाई इकट्ठा हो जाए तो इसे फ्रीजर से बाहर निकाल लें। रूम टेंपरेचर पर आने के पश्चात् इसे बड़े फूड प्रोसेसर या फिर बड़े मिक्सी के जार में डालें। साथ में लगभग आधा या एक कप ठंडा पानी डालकर चलाएं। कुछ ही देर में मक्खन ऊपर आ जाएगा तथा पानी नीचे बैठ जाएगा। यदि थोड़ी देर चलाने पर मक्खन नहीं निकल रहा तो मिक्सी को थोड़ा सा और चलाएं। कुछ ही देर में मक्खन जार में ऊपर की ओर इकट्ठा हो जाएगा और पानी नीचे रह जाएगा। बस इस मक्खन को किसी बर्तन में निकाल लें। फ्रिज में स्टोर कर आप इसे लगभग 5-6 दिन तक उपयोग में ला सकते हैं। कान्हा जी को भोग लगाने के लिए बस मिश्री मिलाकर प्रसाद चढ़ाएं।

सूखे अदरक पाउडर के लाभ

60 की उम्र के बाद आपको नहीं कहानी चाहिए ये चीज़ें

4 कारण क्यों आपको रोजाना जीरा अजवाइन का पानी पीना चाहिए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -