अगर आप अपनी त्वचा पर ठंडक बनाए रखना चाहती हैं तो इन समर टिप्स को जरूर करें फॉलो
अगर आप अपनी त्वचा पर ठंडक बनाए रखना चाहती हैं तो इन समर टिप्स को जरूर करें फॉलो
Share:

गर्मी के दिनों में हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। पसीने के माध्यम से खोए गए तरल पदार्थों की पूर्ति के लिए दिन भर में खूब पानी पिएं। तरबूज, ककड़ी और संतरे जैसे हाइड्रेटिंग फलों और सब्जियों का विकल्प चुनें।

उचित पोशाक पहनें धूप और गर्मी को प्रतिबिंबित करने के लिए हल्के रंगों के हल्के, ढीले-ढाले कपड़े पहनें। सूती और लिनेन जैसे सांस लेने योग्य कपड़े हवा को प्रसारित होने देते हैं, जिससे आप ठंडे रहते हैं।

बाहर जाते समय छाया की तलाश करें, सूर्य के सीधे संपर्क से बचने के लिए जब भी संभव हो छाया की तलाश करें। छतरियां, पेड़ या छतरियां गर्मी से राहत देती हैं और धूप की कालिमा के खतरे को कम करती हैं।

सनस्क्रीन का उपयोग करें उच्च एसपीएफ रेटिंग वाला सनस्क्रीन लगाकर अपनी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाएं। प्रभावशीलता बनाए रखने के लिए, हर कुछ घंटों में दोबारा लगाएं, खासकर तैराकी या पसीना आने के बाद।

पीक आवर्स के दौरान घर के अंदर रहें। सूरज की तीव्रता सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच सबसे अधिक होती है। दिन की गर्मी से बचने के लिए सुबह जल्दी या देर दोपहर के लिए बाहरी गतिविधियों का समय निर्धारित करने का प्रयास करें।

पानी से ठंडा करें अपने शरीर के तापमान को कम करने के लिए ठंडे शॉवर या स्नान करें। आप तुरंत राहत के लिए अपनी त्वचा पर पानी से भरी स्प्रे बोतल का उपयोग भी कर सकते हैं।

पंखे और एयर कंडीशनिंग का उपयोग करें यदि संभव हो तो गर्मी से बचने के लिए वातानुकूलित स्थानों में रहें। छत के पंखे और पोर्टेबल पंखे भी हवा प्रसारित करने और घर के अंदर ठंडी हवा बनाने में मदद कर सकते हैं।

ज़ोरदार गतिविधियों से बचें अत्यधिक गर्मी के दौरान ज़ोरदार गतिविधियों को सीमित करें, खासकर यदि आप उच्च तापमान में व्यायाम करने के आदी नहीं हैं। अधिक गर्मी से बचने के लिए खुद को गति दें और बार-बार ब्रेक लें।

हल्का भोजन करें, भारी, गर्म भोजन आपके शरीर का तापमान बढ़ा सकता है। आपको तरोताजा और ऊर्जावान महसूस कराने के लिए सलाद, फल और स्मूदी जैसी हल्की चीजें चुनें।

सूचित रहें अपने क्षेत्र में मौसम के पूर्वानुमान और गर्मी संबंधी सलाह पर ध्यान दें। स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी गर्मी से संबंधित किसी भी चेतावनी या सावधानियों के बारे में सूचित रहें।

ठंडे रहें और गर्मी को मात दें

इन सरल युक्तियों का पालन करके, आप चिलचिलाती गर्मी के महीनों के दौरान ठंडा और आरामदायक रह सकते हैं। जलयोजन को प्राथमिकता देना, छाया की तलाश करना और अपनी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाना याद रखें। थोड़ी सी योजना और तैयारी के साथ, आप गर्मी को हरा सकते हैं और गर्मियों की सभी चीजों का आनंद ले सकते हैं।

अपने पार्टनर के साथ यहां जाने का प्लान बनाएं, ये है रोमांटिक डेस्टिनेशन

क्रूज पर सफर करने का आपका सपना भी होगा पूरा, आईआरसीटीसी लाया है सस्ता ऑफर, करें तुरंत बुक

हनीमून के लिए बेस्ट हैं भारत की ये जगहें, पार्टनर के साथ बिताएं क्वालिटी टाइम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -