गैस से रहते हैं परेशान, तो इन नुस्खों से पाएं राहत
गैस से रहते हैं परेशान, तो इन नुस्खों से पाएं राहत
Share:

हाल के दिनों में लोगों के बीच गैस और एसिडिटी की समस्या आम होती जा रही है। एसिड रिफ्लक्स लगभग हर दूसरे व्यक्ति को प्रभावित करता है, जिससे असुविधा और परेशानी होती है जिसे केवल इसका अनुभव करने वाले ही वास्तव में समझ सकते हैं। अक्सर यह माना जाता है कि एसिडिटी मसालेदार भोजन खाने या अन्य कारणों से हो सकती है।

एसिडिटी के कारण पेट में गैस बनने लगती है, जिसके परिणामस्वरूप पेट या सिर में दर्द और जलन जैसी कई असुविधाएँ होती हैं। हालाँकि, चिकित्सीय सलाह के बिना एंटासिड का सहारा लेना उचित नहीं है। कई व्यक्ति इन लक्षणों को कम करने के लिए घरेलू उपचार की ओर रुख करते हैं, जैसे विभिन्न पेय जो एसिडिटी और गैस को कम करने में मदद कर सकते हैं।

ठंडा दूध:
माना जाता है कि ठंडे दूध का सेवन करने से एसिडिटी से राहत मिलती है। हालाँकि, यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि एसिडिटी की समस्या होने पर दूध में चीनी या कोई अन्य पाउडर मिलाए बिना ही पीना चाहिए।

अजवाइन का पानी:
अजवाइन का पानी पीने से भी एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है। एक कप पानी में आधा चम्मच अजवाइन मिलाकर पीने से एसिडिटी से काफी राहत मिल सकती है।

नींबू और बेकिंग सोडा:
पानी में नींबू, काला नमक और बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से भी एसिडिटी की समस्या कम हो सकती है।

हींग / हिंग):
एसिडिटी के प्रभाव को कम करने के लिए हींग एक अच्छा विकल्प माना जाता है। यह पाचन तंत्र को शांत करने में मदद करता है। इसलिए, हींग मिला पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। सब्जियों को पकाते समय उनमें हींग डालना भी एसिडिटी से ग्रस्त लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

छाछ:
गैस संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए छाछ का भी सेवन किया जा सकता है। घर का बना छाछ सेवन के लिए बेहतर है।

हालाँकि, ऐसे घरेलू उपचारों को आज़माने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श करना आवश्यक है।

आज की भागदौड़ भरी जीवनशैली में एसिडिटी और गैस की समस्या आम होती जा रही है, जो अक्सर अनियमित खान-पान, तनाव और अस्वास्थ्यकर आहार विकल्पों के कारण होती है। हालांकि ये घरेलू उपचार अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं, लेकिन एसिडिटी और गैस से संबंधित समस्याओं के दीर्घकालिक प्रबंधन के लिए संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और तनाव प्रबंधन तकनीकों को अपनाना महत्वपूर्ण है। अंतर्निहित स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए उचित निदान और उपचार के लिए एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने की हमेशा सिफारिश की जाती है।

हड्डियों को कमजोर बना रही हैं ये 6 बुरी आदतें, आज से ही करें इन्हे दूर!

मूली: सिर्फ सलाद में ही नहीं, स्वास्थ्य के लिए भी है वरदान

त्वचा भी पतली है? जानिए 6 कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -