गर्मी में भी जा रहे हैं जिम, तो इन बातों का रखें का ध्यान
गर्मी में भी जा रहे हैं जिम, तो इन बातों का रखें का ध्यान
Share:

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जा रही है, घर से बाहर निकलने का मतलब अक्सर पसीने और बेचैनी का सामना करना पड़ता है। ऐसे मौसम में खुद को स्वस्थ रखने के लिए पोषण और फिटनेस दोनों पर ध्यान देना ज़रूरी हो जाता है। कई लोग वज़न घटाने या मांसपेशियों को मज़बूत बनाने के लिए जिम जाते हैं, घंटों पसीना बहाते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो यहाँ कुछ ज़रूरी चीज़ें दी गई हैं जिन्हें आपको अपने जिम बैग में पैक करना चाहिए, खास तौर पर इस मौसम में।

फ्रेगरेंस डियो
लंबे समय तक एक्सरसाइज़ करने से पसीना आना लाज़िमी हो जाता है, जिससे शरीर से दुर्गंध आने लगती है। इससे आपको और आपके आस-पास के लोगों को भी परेशानी हो सकती है। इसलिए, अपने जिम बैग में एक सुगंध वाला डिओडोरेंट रखना ज़रूरी है ताकि आप ज़रूरत पड़ने पर खुद को तरोताज़ा कर सकें।

तौलिया:
कड़ी मेहनत वाले वर्कआउट सेशन के बाद पसीना आना लाज़िमी है। ऐसे मामलों में, एक तौलिया साथ रखना ज़रूरी है। ऐसा तौलिया चुनें जो आसानी से पसीना सोख सके और आपकी त्वचा पर नरम और आरामदायक लगे।

एक्स्ट्रा कॉटन टी-शर्ट:
कुछ लोगों को इतना पसीना आता है कि उनकी पूरी टी-शर्ट भीग जाती है। ऐसी स्थिति में, एक एक्स्ट्रा कॉटन टी-शर्ट रखना ज़रूरी है। इससे आप ज़रूरत पड़ने पर सूखी शर्ट पहन सकते हैं। लंबे समय तक पसीने से भीगे कपड़े पहनने से त्वचा में जलन हो सकती है, इसलिए अपने बैग में अतिरिक्त कपड़े रखना ज़रूरी है।

एक्स्ट्रा इनरवियर:
अगर आप जिम में काफ़ी समय बिताते हैं, तो अपने साथ एक्स्ट्रा इनरवियर रखना उचित है। इससे आप ज़रूरत पड़ने पर नए इनरवियर पहन सकते हैं, जिससे स्वच्छता और आराम बना रहता है।

रिहाइड्रेशन ड्रिंक:
व्यायाम के दौरान, आपको थकान या निर्जलीकरण का अनुभव हो सकता है। ऐसे मामलों में, नियमित अंतराल पर पानी पीकर हाइड्रेटेड रहना ज़रूरी है। इसके अलावा, ग्लूकोज-डी जैसा रिहाइड्रेशन ड्रिंक साथ रखने से पसीने के ज़रिए खोए इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई हो सकती है और आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है।

यह सुनिश्चित करके कि आपके जिम बैग में ये ज़रूरी चीज़ें हैं, आप अपने गर्मियों के वर्कआउट के दौरान आरामदेह और केंद्रित रह सकते हैं। याद रखें कि जलयोजन को प्राथमिकता दें, तथा सुरक्षित और प्रभावी फिटनेस दिनचर्या सुनिश्चित करने के लिए अपने शरीर के संकेतों को सुनें।

जानिए क्या है मॉर्निंग डिप्रेशन का कारण और इससे बचाव के तरीके

कोल्ड ड्रिंक की जगह गर्मियों में पिएं ये फलों का जूस, अंदर से मिलेगी ठंडक

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और करेला बहुत खाते हैं तो सावधान हो जाएं, नहीं तो आपकी किडनी हो जाएगी फेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -