मानसून में न होना हो बीमार, तो खाये लीची, जामुन और अनार
मानसून में न होना हो बीमार, तो खाये लीची, जामुन और अनार
Share:

तप्ती गर्मी के बाद मानसून गर्मी से राहत देने का काम करता है. वहीं इस दौरान कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. इस मौसम में वायरल, सर्दी और फ्लू जैसी कई संक्रामक बीमारियां जल्द से अपनी गिरफ्त में ले लेती है. ऐसे में खानपान का बिशेष ख्याल रखे और ऐसी चीजों का सेवन करें, जिनसे रोग-प्रतिरक्षा मजबूत हो.

लीची :- लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है. इसके अलावा इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन भी पाए जाते है, जो मानसून में होने वाली बीमारियों से बचाव करते है.

जामुन :- पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए जामुन एक रामबाण उपाय है. यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाकर कब्ज से जुड़ी समस्याओं में फायदा पहुंचाने का काम करता है. मानसून में ज्यादातर बीमारियां पेट की होती है, ऐसे में इसके सेवन से फायदा होगा. जामुन मधुमेह के रोगियों के लिए भी एक वरदान है. इसके साथ ही इसकी गुठलियों का चूर्ण भी मधुमेह में फायदा पहुँचता है.

अनार :- कहावत है कि एक अनार और सौ बीमार यानि अनार ही कई बीमारियों पर भारी पड़ता है. मसलन खून को पतला करने, हृदय सम्बब्धी, खून बढ़ाने इत्यादि में काम आता है. अनार में भरपूर मात्रा में फाइवर, विटामिन सी और विटामिन K पाया जाता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट मानसून में होने वाली त्वचा सम्बंधी बीमारियों से सुरक्षित रखने में मददगार है.

बेमिसाल फायदे है कपूर के

कैंसर को जन्म दे सकता है मोटापा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -