सीएम हिमंत ने वन अधिकारीयों से कहा- ''मैं आपको छह महीने का समय देता हूं...
सीएम हिमंत ने वन अधिकारीयों से कहा- ''मैं आपको छह महीने का समय देता हूं..."
Share:

गुवाहाटी : मुख्यमंत्री हिमंत सरमा ने डीएफओ (मंडल वन अधिकारी) समेत शीर्ष वन अधिकारियों से मुलाकात की. बैठक को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि चूंकि आपकी नियुक्ति वन विभाग में है, इसलिए आपको वन क्षेत्र की रक्षा के लिए वन क्षेत्रों में अधिक से अधिक समय बिताना होगा, वन भूमि के अतिक्रमण की जांच के अलावा वृक्षारोपण की जांच करनी होगी। मुख्यालय में कसकर बैठना होगा। उद्देश्य की पूर्ति नहीं करेगा। "मैं आपकी गतिविधियों पर नजर रखता हूं।

राज्य वन विभाग की उपस्थिति में विशाल वन क्षेत्र कैसे अतिक्रमण में आ गए हैं? जब एक विभाग है तो पेड़ों की कटाई बेरोकटोक कैसे हो जाती है? पिछले 10-15 वर्षों में आपने हजारों पौधे लगाए हैं। नतीजा कहां है? इससे साफ है कि विभाग में खामियां हैं। "मैं आपको छह महीने का समय देता हूं। गुवाहाटी में रेत, लकड़ी और पत्थर से लदे ट्रकों के पीछे भागना उद्देश्य की पूर्ति नहीं करेगा। उन्हें उनके स्रोतों पर रोकें। "डीएफओ की जिम्मेदारी वन भूमि और संसाधनों की रक्षा करना है। इसे प्राप्त करने के लिए, आपको भ्रष्ट प्रथाओं को समाप्त करने और पारदर्शिता बनाए रखने की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि अब से कोई नया अतिक्रमण न हो। "मैं आपकी गतिविधियों की समीक्षा करने के लिए छह महीने के बाद आपसे फिर मिलूंगा। आपको जो कर्तव्य सौंपा गया है, उसके लिए खुद को समर्पित करें।

"आपको उनकी जांच के लिए मेघालय और अरुणाचल प्रदेश से आने वाली लकड़ी की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। यह दो पड़ोसी राज्यों के वन अधिकारियों का कर्तव्य है। हम जोरबाट, खानापारा, जलुकबारी आदि में वन चेक-गेट को बंद करने पर विचार कर रहे हैं। "असम में वन क्षेत्र 28,327 वर्ग किमी है। हालांकि इनमें से 3.64 लाख हेक्टेयर पर अतिक्रमण है। अतिक्रमित वन भूमि में परिवारों की संख्या लगभग 2.05 लाख है।

दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी 32 नई बसें, कक्तव-पैनिक बटन सहित होंगी ये सुविधाएं

क्या IPL के सेकंड फेज में खेल पाएंगे आतंक से जूझ रहे अफ़ग़ानिस्तान के क्रिकेटर्स ?

पीलीभीत में पशु तस्करों ने पुलिस टीम पर की फायरिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -