कोटा में सैकड़ों रामभक्तों ने मनाया प्राण प्रतिष्ठा का जश्न, गोदावरी धाम में पूजा करने पहुंचे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला
कोटा में सैकड़ों रामभक्तों ने मनाया प्राण प्रतिष्ठा का जश्न, गोदावरी धाम में पूजा करने पहुंचे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला
Share:

कोटा: आज सोमवार (22 जनवरी) को देश भर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का जश्न मनाया गया और राजस्थान के कोटा में गोदावरी धाम में सैकड़ों भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी गोदावरी धाम में पूजा-अर्चना करने पहुंचे. विश्व पूजा का आयोजन किया गया और ओम बिरला के साथ भारी भीड़ ने पूजा की और अयोध्या से प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, "यह पूरे देश के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। हजारों लोग बने हैं।" इस सुनहरे पल के साक्षी बने। आज 500 साल का इंतजार खत्म हुआ और देश में भाईचारे और एकता की नई मिसाल कायम हुई।'' गौरतलब है कि प्रधानमंत्री की मौजूदगी में श्री राम लला की मूर्ति का अनावरण किया गया। पीएम नरेंद्र मोदी ने भव्य मंदिर के गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अनुष्ठान का नेतृत्व किया।

समारोह गहन भक्तिपूर्ण माहौल में आयोजित किया गया। राम लला की मूर्ति का अनावरण होते ही भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के हेलिकॉप्टरों ने अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर में फूलों की वर्षा की। समारोह आयोजित होने पर भक्तों और मेहमानों ने 'जय श्री राम' के नारे लगाए। समारोह में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हुए। भव्य श्री राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण पारंपरिक नागर शैली में किया गया है। इसकी लंबाई (पूर्व-पश्चिम) 380 फीट, चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट है। यह कुल 392 स्तंभों और 44 दरवाजों द्वारा समर्थित है।

मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं और देवियों के जटिल चित्रण प्रदर्शित हैं। भूतल पर मुख्य गर्भगृह में भगवान श्री राम के बचपन के स्वरूप (श्री रामलला की मूर्ति) को रखा गया है। मंदिर का मुख्य प्रवेश द्वार पूर्वी दिशा में स्थित है, जहाँ सिंह द्वार के माध्यम से 32 सीढ़ियाँ चढ़कर पहुंचा जा सकता है। मंदिर में कुल पाँच मंडप (हॉल) हैं: नृत्य मंडप, रंग मंडप, सभा मंडप, प्रार्थना मंडप और कीर्तन मंडप। मंदिर के पास एक ऐतिहासिक कुआँ (सीता कूप) है, जो प्राचीन काल का है। मंदिर परिसर के दक्षिण-पश्चिमी भाग में, कुबेर टीला में, भगवान शिव के प्राचीन मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया है, साथ ही जटायु की एक मूर्ति भी स्थापित की गई है।

'हमारे राम आ गए हैं..', प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश से बोले पीएम मोदी, लेकिन भगवान से किस बात के लिए मांगी क्षमा ?

'बिग बॉस ने तीन मकान बसाए यहां और मेरे एक-दो उजाड़ दिए', मीडिया के सामने बोले मुनव्वर फारुकी

SONY ने ZEE के साथ रद्द किया 10 अरब डॉलर का विलय सौदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -