ब्याज दरों में कटौती का पूरा लाभ ग्राहकों तक : RBI

ब्याज दरों में कटौती का पूरा लाभ ग्राहकों तक : RBI

नई दिल्ली : रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के गवर्नर रघुराम राजन ने कुछ समय पहले ही की गई मौद्रिक नीति की समीक्षा में ब्याज दरों में कटौती की है. और इस कटौती से आमजन को होम लोन, व्हीकल लोन आदि में फायदा भी होने की बातें सामने आती हुई दिखाई दी है. साथ ही अब RBI के डिप्टी गवर्नर HR खान ने यह कहा है कि बैंको के द्वारा नीतिगत ब्याज दरों में की गई कटौती का पूरा लाभ ग्राहकों तक पहुँचाया जायेगा. हाल ही में आयोजित राष्ट्रीय वित्तीय समावेशन सम्मेलन के दौरान उन्होंने यह भी कहा है कि सभी बैंकों ने इस मामले पर अपनी अलग-अलग राय बना रखी है क्योकि हस्तांतरण होना ही है और यह समय आने पर होना है.

गौरतलब है कि रिज़र्व बैंक के द्वारा मौद्रिक नीति की समीक्षा में 0.50 प्रतिशत की कटौती की गई लेकिन इस मामले में कई बैंकों द्वारा इस कटौती का लाभ ग्राहकों तक नहीं पहुँचाया गया है. रिज़र्व बैंक ने साथ ही यह भी कहा है कि कई वाणिज्यिक बैंकों के दवारा जो लाभ ग्राहकों को नहीं दिया जा रहा है उसकी लेकर RBI भी सहज नहीं है. और इस स्थिति को लेकर यह भी कहा जा रहा है कि RBI अपने कर्जदाताओं से भी पूछताछ कर सकता है.

इसके साथ ही लघु बचतों में मामले में ब्याज दर की समीक्षा को लेकर उन्होंने यह भी कहा है कि आर्थिक मामलों को लेकर सचिव एवं अन्य अधिकारियो से इसे फिर से तय किये जाने पर विचार किया जा रहा है. इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट पर शुल्क के बारे में जानकरी देते हुए उन्होंने यह भी कहा है कि इसको ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा परामर्श पत्र भी पेश किया जा चूका है.