क्या आपकी त्वचा भी समय के साथ खाेने लगी है चमक? तो अपनाएं ये उपाय
क्या आपकी त्वचा भी समय के साथ खाेने लगी है चमक? तो अपनाएं ये उपाय
Share:

स्वस्थ त्वचा का सबसे प्रमुख गुण इसकी प्राकृतिक चमक है, जो इसे चमकदार रूप प्रदान करती है। हालाँकि, नींद की कमी, तनाव, उम्र बढ़ना और यहां तक कि खराब आहार विकल्प जैसे विभिन्न कारक त्वचा की चमक को छीन सकते हैं। अच्छी खबर यह है कि आप थोड़े से प्रयास से बेजान और बेजान त्वचा में नई जान डाल सकते हैं। बस यहां बताए गए सुझावों का लगातार पालन करना है, क्योंकि थोड़ी सी भी लापरवाही त्वचा को बेजान बना सकती है। चमकती त्वचा पाने के तरीके के बारे में जानने से पहले, आइए समझें कि त्वचा अपनी चमक क्यों खो देती है।

जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी रिसर्च एंड स्किनकेयर में प्रकाशित शोध के अनुसार, त्वचा की चमक खोने का मुख्य कारण मृत त्वचा की उपस्थिति है। मृत त्वचा की यह परत त्वचा को प्रकाश को प्रतिबिंबित करने से रोकती है, जिससे आपका चेहरा फीका दिखता है। जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है, त्वचा की सतह की नवीनीकरण क्षमता कम हो जाती है, जिससे मृत त्वचा कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ जाता है। अगर इस मृत त्वचा को नियमित रूप से न निकाला जाए तो त्वचा धीरे-धीरे अपनी चमक खो देती है और बेजान दिखने लगती है।

चमकती त्वचा पाने के 5 प्रभावी तरीके यहां दिए गए हैं:
नियमित सफाई: गंदगी, तेल और प्रदूषकों को हटाने के लिए अपने चेहरे की त्वचा को अच्छी तरह से साफ करें। यह बंद रोमछिद्रों को रोकने में मदद करता है, जो सुस्त रंगत में योगदान कर सकता है। दिन में दो बार उपयुक्त फेशियल क्लींजर या फेस वॉश का उपयोग करें और सफाई करते समय हल्की मालिश करें। इसके अतिरिक्त, सप्ताह में एक बार क्लींजिंग ब्रश से गहरी सफाई अद्भुत काम कर सकती है।

चमकदार सौंदर्य उत्पादों का उपयोग करें: जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी रिसर्च एंड स्किनकेयर के शोध के अनुसार, ब्राइटनिंग सीरम और मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने से त्वचा की चमक में काफी सुधार हो सकता है। विटामिन सी, एक एंटीऑक्सीडेंट होने के नाते, रंजकता पैदा करने वाले एंजाइमों के उत्पादन को रोकता है, जिससे त्वचा में चमक आती है। विटामिन सी युक्त ग्लो-एक्टिवेटिंग सीरम आज़माएं। नियासिनमाइड, विटामिन बी3 का एक रूप, रंगद्रव्य उत्पादन को धीमा कर सकता है, जिससे काले धब्बे हल्के हो सकते हैं। रेसोरिसिनॉल और अल्फा-आर्बुटिन चमकती त्वचा पाने के लिए अन्य प्रभावी तत्व हैं, जिनका प्रभाव कुछ ही हफ्तों में दिखाई देने लगता है।

चमकती त्वचा के लिए फेस मास्क आज़माएं: ऐसे मामलों में जहां त्वचा फीकी लगती है और आपको तुरंत निखार की जरूरत है, हाइड्रेटिंग फेस मास्क लगाना अद्भुत काम कर सकता है। जर्नल ऑफ़ द अमेरिकन सोसाइटी ऑफ़ प्लास्टिक सर्जन्स के अनुसार, त्वचा को हाइड्रेट करने वाला फेशियल मास्क त्वचा की नमी के स्तर को 25% तक बढ़ा सकता है, जिससे तुरंत चमकदार चमक आ जाती है।

चमकती त्वचा के लिए DIY मास्क लगाएं: छिद्रों को कसने और त्वचा की चमक को बढ़ावा देने के लिए घर पर बने फेशियल मास्क तैयार करें। बेहतर एक्सफोलिएशन के लिए, दो बड़े चम्मच बादाम पाउडर से एक मास्क बनाएं। एक कटोरे में 1/2 कप दही, 1/2 कप मसली हुई स्ट्रॉबेरी और 1/4 कप शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं, पांच मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अतिरिक्त चमक के लिए इसे धो लें।

चमक बढ़ाने के लिए हाइड्रेटिंग लोशन का उपयोग करें: ग्लिसरीन और हाइलूरोनिक एसिड जैसे ह्यूमेक्टेंट युक्त हाइड्रेटिंग लोशन, जैसा कि जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी रिसर्च एंड स्किनकेयर के शोध में बताया गया है, त्वचा में नमी खींचते हैं, जिससे यह तुरंत मोटा और कोमल हो जाता है। इन लोशन में अक्सर खनिज घटक होते हैं जो त्वचा की चमक बढ़ाते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस लोशन को प्री-मेकअप मॉइस्चराइजर की तरह लगाएं।

इन युक्तियों का परिश्रमपूर्वक पालन करके, आप अपनी त्वचा की प्राकृतिक चमक बहाल कर सकते हैं और लंबे समय में एक स्वस्थ, अधिक चमकदार रंग सुनिश्चित कर सकते हैं।

किसके लिए कितनी देर नींद लेना है जरुरी, यहाँ जानिए

डेली रूटीन में आज से ही शामिल करें ये चीजें, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

नींद ही नहीं, कई बीमारियों को जन्म देते है खटमल, ऐसे करें इनका खात्मा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -