अदरक-लहसुन का पेस्ट पीसकर या कुचलकर कैसे बनाएं? डबल स्वाद फिर से आएगा
अदरक-लहसुन का पेस्ट पीसकर या कुचलकर कैसे बनाएं? डबल स्वाद फिर से आएगा
Share:

अदरक-लहसुन का पेस्ट कई रसोईघरों में मुख्य है, जो कई प्रकार के व्यंजनों में गहराई और सुगंध जोड़ता है। चाहे आप एक अनुभवी रसोइया हों या नौसिखिया रसोइया, अदरक-लहसुन का पेस्ट बनाने की कला में महारत हासिल करना आपकी पाक कृतियों को नई ऊंचाइयों तक पहुंचा सकता है। इस व्यापक मार्गदर्शिका में, हम पीसने या कुचलने के तरीकों के माध्यम से इस आवश्यक सामग्री को बनाने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया का पता लगाएंगे, जिससे आपके व्यंजनों में दोहरा स्वाद सुनिश्चित होगा।

गुणवत्तापूर्ण सामग्री का चयन

तैयारी प्रक्रिया में उतरने से पहले, ताजा, उच्च गुणवत्ता वाले अदरक और लहसुन से शुरुआत करना आवश्यक है। ऐसे अदरक का चयन करें जो सख्त, चिकनी त्वचा और तेज़ सुगंध वाला हो। इसी तरह, लहसुन के ऐसे बल्ब चुनें जो मोटे और सख्त हों, जिनमें अंकुरण या फफूंदी का कोई निशान न हो।

सामग्री तैयार करना

  1. अदरक और लहसुन को छीलना: अदरक और लहसुन की कलियों को छीलने से शुरुआत करें। अदरक का छिलका हटाने के लिए सब्जी छीलने वाली मशीन या चम्मच के किनारे का उपयोग करें, यह सुनिश्चित करते हुए कि किसी भी गांठ वाले हिस्से को खुरच कर हटा दिया जाए। लहसुन की कलियों के लिए, त्वचा को ढीला करने के लिए बस उन्हें चाकू की चपटी तरफ से दबाएं, जिससे उन्हें छीलना आसान हो जाएगा।

  2. अदरक और लहसुन को काटना: छीलने के बाद, अदरक और लहसुन की कलियों को मोटे तौर पर छोटे टुकड़ों में काट लें। यह कदम पीसने या कुचलने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने में मदद करता है, जिससे एक चिकनी पेस्ट स्थिरता सुनिश्चित होती है।

पीसने की विधि

  1. ब्लेंडर या फ़ूड प्रोसेसर का उपयोग करना: कटे हुए अदरक और लहसुन को ब्लेंडर या फ़ूड प्रोसेसर में डालें। पीसने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए थोड़ी मात्रा में पानी मिलाएं, आमतौर पर प्रति कप अदरक-लहसुन मिश्रण में लगभग 1-2 बड़े चम्मच।

  2. चिकने पेस्ट में पीसना: ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर को तब तक चलाएं जब तक कि अदरक और लहसुन बारीक पीस न जाएं, आवश्यकतानुसार किनारों को खुरच कर निकाल लें। जब तक आप एक चिकनी पेस्ट जैसी स्थिरता प्राप्त नहीं कर लेते, तब तक मिश्रण करना जारी रखें, यह सुनिश्चित करते हुए कि कोई बड़ा टुकड़ा शेष न रहे।

  3. छानना (वैकल्पिक): एक समान चिकने पेस्ट के लिए, आप किसी भी रेशेदार टुकड़े को हटाने के लिए मिश्रण को एक महीन जाली वाली छलनी या चीज़क्लोथ के माध्यम से छान सकते हैं। यह चरण वैकल्पिक है लेकिन इसके परिणामस्वरूप अधिक परिष्कृत बनावट प्राप्त हो सकती है।

कुचलने की विधि

  1. ओखली और मूसल का उपयोग करना: कटे हुए अदरक और लहसुन को ओखली और मूसल में डालें। कुशल पेराई सुनिश्चित करने के लिए छोटे बैचों में काम करें।

  2. पीसकर पेस्ट बनाएं: अदरक और लहसुन को मूसल से कुचलना शुरू करें, रेशों को तोड़ने के लिए गोलाकार गति का उपयोग करें। रस निकालने और पेस्ट जैसी स्थिरता प्राप्त करने के लिए ज़ोर से दबाव डालें। जब तक आप अपनी वांछित बनावट तक नहीं पहुंच जाते, तब तक कुचलते रहें, समय-समय पर मोर्टार के किनारों को खुरचते रहें।

  3. छानना (वैकल्पिक): पीसने की विधि के समान, आप एक चिकनी स्थिरता के लिए पेस्ट को एक महीन जाली वाली छलनी या चीज़क्लोथ के माध्यम से छान सकते हैं।

अदरक-लहसुन पेस्ट का भंडारण

एक बार जब आप अपना अदरक-लहसुन का पेस्ट तैयार कर लें, तो इसे भंडारण के लिए एक एयरटाइट कंटेनर में रखें। पेस्ट को दो सप्ताह तक फ्रिज में रखें या लंबे समय तक भंडारण के लिए आइस क्यूब ट्रे में जमा दें। जब जरूरत हो, तो बस जमे हुए क्यूब्स को पिघलाएं या प्रशीतित कंटेनर से वांछित मात्रा निकाल लें।

आपके व्यंजनों में स्वाद बढ़ाना

अब जब आपने अदरक-लहसुन का पेस्ट बनाने की कला में महारत हासिल कर ली है, तो इसे अपने पसंदीदा व्यंजनों में शामिल करने का प्रयोग करें। चाहे आप स्वादिष्ट करी, मैरिनेड, या स्टर-फ्राई बना रहे हों, अदरक और लहसुन का दोहरा स्वाद आपके व्यंजनों में गहराई और जटिलता जोड़ देगा, प्रत्येक काटने के साथ आपकी स्वाद कलियों को प्रसन्न करेगा।

भारत एनसीएपी ने मारुति की इन गाड़ियों को दी 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग

नए अवतार में आ रही है Hyundai Tucson, ये बड़े बदलाव बना रहे हैं खास

लॉन्च से पहले लीक हुई एमजी हेक्टर ब्लैकस्टॉर्म एडिशन की डिटेल्स, देखें क्या है खास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -