दूसरों को करें फिट तो आपका करियर होगा हिट
दूसरों को करें फिट तो आपका करियर होगा हिट
Share:

आज के इस दौर में हर एक क्षेत्र में करियर के बहुत से ऐसे ऑप्शन है. जिनकी मदद से आप स्वयं के साथ ही साथ अन्य लोगों का भविष्य उज्जवल बना सकते है. करियर की राह पर आज के इस युग में फिट रहना और दूसरों को फिट करना एक बड़ी उपलब्धी है.आज सेहत पर ध्यान देना बेहद ही जरूरी है. सेहत से जीवन में प्रगति है. आप स्वस्थ रहेगें तभी अपने कार्यों को कर पायेगें.

इसी के चलते आज फिट होने के लिए बहुत से ऐसे सेंटर स्टार्ट है. और दिन प्रतिदिन इनकी डिमांड बढ़ती जा रही है. आप भी अपने क्षेत्र में लोगों को फिट रखने के लिए एक फिटनेस सेंटर स्टार्ट कर सकते है. जिसकी मदद से आप अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते है. 

स्‍पेशल ट्रेनर: इस क्षेत्र में फिटनेस एक्सपर्ट किसी खास एरिया में एक्सपर्ट होते हैं.

पर्सनल ट्रेनर: पर्सनल ट्रेनर एक बार में एक ही व्यक्ति को ट्रेनिंग देते हैं. व्यक्ति के डायट चार्ट के साथ ही उसकी सेहत, खान-पान और वर्क स्टाइल का भी ख्याल रखते हैं.

जिम ट्रेनर: जिम में एक साथ कई लोगों को अपनी देखरेख में एक्सरसाइज करवाते हैं.

फिटनेस ट्रेनर का काम:
फिटनेस ट्रेनर को फिटनेस, न्यूट्रिशन, वेट मैनेजमेंट, स्ट्रैस रिड्यूशन, हेल्थ रिस्क मैनेजमेंट आदि जैसे विषयों पर ध्यान देना होता है.

योग्यता:
फिटनेस ट्रेनिंग से संबंधित कोर्स के लिए 12वीं पास होना जरूरी है. अगर आप विदेश से फिजिकल ट्रेनर की ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो वहां से ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट लेवल के कोर्स कर सकते हैं.

कंटेंट राइटि‍ंग फील्ड में कुछ इस तरह आप बनाएं अपना करियर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -