कैसे पता करें कि आप जरूरत से ज्यादा खा रहे हैं? जान लें, नहीं तो पड़ सकते हैं बीमार
कैसे पता करें कि आप जरूरत से ज्यादा खा रहे हैं? जान लें, नहीं तो पड़ सकते हैं बीमार
Share:

आज की तेज़-तर्रार दुनिया में, अपने खाने की आदतों पर नज़र रखना आसान है। अधिक खाने से मोटापा और संबंधित स्थितियों सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने के लिए, अधिक खाने के लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है। इस लेख में, हम यह पता लगाएंगे कि कैसे पता लगाया जाए कि आप ज़रूरत से ज़्यादा खा रहे हैं, जिससे आपको अपनी भलाई के लिए बेहतर विकल्प चुनने में मदद मिलेगी।

भाग नियंत्रण के महत्व को समझना

भाग नियंत्रण स्वस्थ आहार की कुंजी है

संतुलित आहार बनाए रखने में उचित भाग नियंत्रण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब आप अपने शरीर की आवश्यकता से अधिक सेवन करते हैं, तो इससे वजन बढ़ सकता है और स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

भूख के संकेतों पर ध्यान दें

अपने शरीर के संकेतों को सुनें

आपका शरीर भूख के संकेतों के माध्यम से अपनी ज़रूरतों के बारे में बताता है। इन्हें नज़रअंदाज़ करने से ज़्यादा खाने का खतरा हो सकता है। वास्तविक भूख और भावनात्मक लालसा के बीच अंतर करना सीखें।

माइंडफुल ईटिंग

माइंडफुलनेस को अपनाएं

माइंडफुल ईटिंग में भोजन के दौरान पूरी तरह मौजूद रहना शामिल है। यह आपको अपने भोजन का स्वाद लेने, यह पहचानने में मदद करता है कि आपका पेट कब भर गया है, और अतिभोग को रोकने में मदद करता है।

एक फूड जर्नल रखें

अपने खाने की आदतों पर नज़र रखें

खाद्य पत्रिका बनाए रखने से आपको अधिक खाने के पैटर्न की पहचान करने में मदद मिल सकती है। यह आपके दैनिक उपभोग के बारे में जानकारी प्रदान करता है और सुधार के क्षेत्रों को उजागर कर सकता है।

भोजन करते समय धीमी गति से भोजन करें

अपना भोजन अच्छी तरह चबाएँ

बहुत जल्दी-जल्दी खाने से ओवरईटिंग हो सकती है। अपने भोजन को धीरे-धीरे चबाएं और प्रत्येक टुकड़े का स्वाद लें। यह आपके शरीर को समय पर परिपूर्णता के संकेत भेजने की अनुमति देता है।

ध्यान भटकाने से बचें

भोजन के दौरान स्क्रीन टाइम कम करें

टीवी या कंप्यूटर के सामने भोजन करने से बिना सोचे-समझे उपभोग हो सकता है। ज़्यादा खाने से बचने के लिए ध्यान भटकाए बिना अपने भोजन पर ध्यान दें।

इमोशनल ईटिंग से सावधान रहें

भावनात्मक उत्प्रेरकों को संबोधित करें

भावनात्मक खानपान अक्सर अतिभोग की ओर ले जाता है। भावनात्मक ट्रिगर की पहचान करना सीखें और अपनी भावनाओं से निपटने के स्वस्थ तरीके खोजें।

अपने भोजन को विभाजित करें

छोटी प्लेटों का प्रयोग करें

छोटी प्लेटें पूर्ण भोजन का भ्रम दे सकती हैं। इससे आपको हिस्से के आकार को नियंत्रित करने और अधिक खाने से रोकने में मदद मिल सकती है।

पोषक तत्व घनत्व को समझें

पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ चुनें

पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का चयन करें जो आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं। वे आपके शरीर की ज़रूरतों को अधिक कुशलता से पूरा करते हैं, जिससे ज़्यादा खाने की इच्छा कम हो जाती है।

सहज भोजन का अभ्यास करें

अपने शरीर की बुद्धि पर भरोसा रखें

सहज भोजन में आपके शरीर की भूख और परिपूर्णता के संकेतों को सुनना शामिल है। यह भोजन के साथ स्वस्थ संबंध को बढ़ावा देता है।

तरल कैलोरी से सावधान रहें

देखें कि आप क्या पीते हैं

चीनी युक्त पेय पदार्थ और अत्यधिक शराब कैलोरी की अधिक खपत में योगदान कर सकते हैं। अनावश्यक कैलोरी से बचने के लिए अपने तरल पदार्थ के सेवन पर नज़र रखें।

संतुलित भोजन की योजना बनाएं

संतुलित प्लेट बनाएं

प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा के संतुलन के साथ अपने भोजन की योजना बनाएं। इससे आप संतुष्ट रहते हैं और अधिक खाने की लालसा कम हो जाती है।

जब आपका पेट भर जाए तो खाना बंद कर दें

पूर्णता को पहचानो

यह जानना जरूरी है कि खाना कब बंद करना है। अपने शरीर के परिपूर्णता के संकेतों पर ध्यान दें और उनका सम्मान करें।

बुफ़े और ऑल-यू-कैन-ईट रेस्तरां से बचें

एक्सपोज़र को अधिकता तक सीमित करें

बुफ़े और आप-आप-खा सकते हैं रेस्तरां अधिक खाने को प्रोत्साहित कर सकते हैं। भोजन के ऐसे विकल्प चुनें जो आपको अलग-अलग हिस्सों का ऑर्डर करने की अनुमति दें।

खाद्य लेबलों के प्रति सचेत रहें

पोषण संबंधी जानकारी पढ़ें

खाद्य लेबलों से स्वयं को परिचित करें। इससे आपको जानकारीपूर्ण विकल्प चुनने और उन वस्तुओं से बचने में मदद मिलती है जिनसे अधिक खपत हो सकती है।

पेशेवर मार्गदर्शन लें

किसी पोषण विशेषज्ञ या आहार विशेषज्ञ से परामर्श लें

यदि आप अधिक खाने से जूझ रहे हैं, तो किसी पोषण विशेषज्ञ या आहार विशेषज्ञ से मदद लेने पर विचार करें। वे व्यक्तिगत रणनीतियाँ और सहायता प्रदान कर सकते हैं।

सक्रिय रहो

शारीरिक गतिविधि शामिल करें

नियमित व्यायाम आपकी भूख और चयापचय को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जिससे अधिक खाने से बचना आसान हो जाता है।

अपने आप को समर्थन से घेरें

प्रियजनों के साथ अपने लक्ष्य साझा करें

अपने मित्रों और परिवार को स्वस्थ भोजन खाने के अपने इरादों के बारे में सूचित करें। आपकी यात्रा में उनका समर्थन अमूल्य हो सकता है।

हाइड्रेटेड रहना

खूब सारा पानी पीओ

कभी-कभी प्यास को भूख समझने की भूल हो सकती है। अनावश्यक स्नैकिंग से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें।

गैर-खाद्य उपलब्धियों का जश्न मनाएं

भोजन के बिना स्वयं को पुरस्कृत करें

उपलब्धियों का जश्न मनाने के ऐसे तरीके खोजें जिनमें खाना शामिल न हो। इससे भोजन को पुरस्कार के रूप में उपयोग करने की आदत को तोड़ने में मदद मिल सकती है। इन संकेतों पर ध्यान देकर और खान-पान की सावधानीपूर्वक आदतें अपनाकर, आप अधिक खाने के नुकसान से बच सकते हैं और स्वस्थ आहार बनाए रख सकते हैं। याद रखें कि आपका शरीर ही आपका सबसे अच्छा मार्गदर्शक है, इसलिए इसे ध्यान से सुनें।

ये हैं भारत के सबसे मशहूर नेशनल पार्क, इनकी खूबसूरती हर किसी को बना देती है दीवाना

अवंतिका देवी मंदिर: जहां इतिहास और देवत्व का होता है संगम

क्यों फिल्म एजेंट विनोद को किया था व्यूवर्स ने क्रिटिसाइज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -