रिश्ते में चल रहे तनाव को कैसे सुधारें

जब रिश्ते में संतुलन खत्म हो जाता है या डगमगा जाता है तब रिश्तों में खटास सी आ जाती है. कपल के बीच तो कई बार रिश्ता टूटने की कगार पर भी आ जाता है. हर रिश्ते में परेशानी आती है. इससे उबरने के लिए इनका सामना करना पड़ता है. रिश्ते सुधारने के लिए आप चाहे तो किसी की सलाह भी ले सकते है. यदि रिश्ते पटरी पर नहीं आ रहे है तो संवादहीनता भी इसका कारण हो सकता है.

सबसे ज्यादा परेशानियों का कारण संवादहीनता ही है. अपने फोन या टीवी पर नजर गढ़ाए रखने से आप संवाद स्थापित नहीं कर सकते. एक-दूसरे से औपचारिक मुलाकात करे. आपस में बात करे कि आखिर क्या गड़बड़ चल रही है. अपने साथी की बात को न काटे. विश्वास की कमी से भी रिश्ता डगमगाता है. इसके लिए कोशिश करे कि अपने साथी से झूठ न बोलें. गलत बातों पर ओवररिएक्ट न करे. रिश्तों के बीच पैसा आने से भी कड़वाहट आ जाती है, इसलिए फाइनेंस से जुड़े पहलुओं पर आपसे में चर्चा कर ले. अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति के प्रति ईमानदार रहे.

घर के कामो के कारण भी झगड़े होते है. इसलिए काम का बंटवारा कर ले. किसी एक व्यक्ति पर काम का सारा बोझ न लाद दे. याद रखे, रिश्ते में अहम् का कोई स्थान नहीं होता है. रिश्‍ते में समस्‍यायें आएंगी, मगर आप दोनों मिलकर उसका सामना करेंगे तो बेहतर रहेगा. कभी-कभार हंसी मजाक भी करे, इससे रिश्ते में ताजगी बनी रहेगी.

ये भी पढ़े 

पहली मुलाकात को इस तरह बनाये यादगार

बड़ी उम्र की लड़की के साथ डेटिंग करें तो ध्यान रखे इन बातो का

क्रश के एकतरफा होने के कारण

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -