बिना दवाओं के भी कंट्रोल किया जा सकता है ब्लड प्रेशर, जानिए कैसे?
बिना दवाओं के भी कंट्रोल किया जा सकता है ब्लड प्रेशर, जानिए कैसे?
Share:

रक्तचाप में उतार-चढ़ाव किसी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, इसके बढ़ने और घटने दोनों में। रक्तचाप में वृद्धि से दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, बढ़ा हुआ रक्तचाप अक्सर सिरदर्द, थकान और सीने में दर्द जैसे लक्षणों का कारण बनता है। अपनी दैनिक दिनचर्या में विशिष्ट शारीरिक गतिविधियों को शामिल करने से इस स्थिति से जुड़े जोखिमों को कम करने में मदद मिल सकती है। आइए आपको बताते कि कौन सी शारीरिक गतिविधियां रक्तचाप के स्तर को स्थिर बनाए रखने में मदद कर सकती हैं।

ब्रिस्क वॉकिंग:
बिना किसी उपकरण या विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता के तेज गति से चलना आसानी से संभव है। ब्रिस्क वॉकिंग से तात्पर्य तेज गति से चलने से है। अधिकांश व्यक्ति सुबह के समय टहलना पसंद करते हैं, जो पूरे दिन स्वस्थ और सक्रिय जीवनशैली बनाए रखने में योगदान देता है। रोजाना 25 से 30 मिनट तक चलने से रक्तचाप को नियंत्रित करने, कैलोरी जलाने और मांसपेशियों के तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है। तेज सैर के माध्यम से खुद को शारीरिक रूप से सक्रिय रखना एक उत्कृष्ट अनुशंसा है।

ब्रिस्क वॉकिंग कैसे करें:
चलते समय सीधी मुद्रा बनाए रखें और तेज गति सुनिश्चित करें। वजन घटाने में सहायता के लिए अपनी पैदल चलने की दिनचर्या के लिए एक विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करें। तेज चलने से घुटनों या जोड़ों पर दबाव नहीं पड़ता है।

तैरना:
कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस बनाए रखने और उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर के जोखिम को कम करने के लिए तैराकी एक उत्कृष्ट विकल्प के रूप में कार्य करती है। नियमित तैराकी न केवल कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को प्रबंधित करने, सांस संबंधी कठिनाइयों के जोखिम को कम करने और समग्र शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी सहायक होती है।

कैसे तैरते है:
किसी प्रशिक्षक की देखरेख में तैरने की सलाह दी जाती है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी आरामदायक गहराई में तैरें। इसके अतिरिक्त, आप अन्य जलीय व्यायाम जैसे एक्वा जॉगिंग और एक्वा योग में भी संलग्न हो सकते हैं। सप्ताह में 2 से 3 दिन तैराकी शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में योगदान दे सकती है।

एरोबिक्स:
दिल को स्वस्थ रखने के लिए अक्सर कार्डियो एक्सरसाइज को चुना जाता है। नियमित एरोबिक व्यायाम रक्त परिसंचरण को विनियमित करने, रक्त वाहिका लचीलेपन को बढ़ाने और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करते हैं। वजन बढ़ने और पीठ दर्द का अनुभव करने वाले व्यक्तियों को अपनी दिनचर्या में एरोबिक व्यायाम शामिल करना चाहिए।

एरोबिक्स कैसे करें:
लोग प्रतिदिन 30 मिनट से 1 घंटे तक एरोबिक व्यायाम करते हैं, जिसमें दौड़ना, नृत्य करना और कम प्रभाव वाले वर्कआउट जैसी गतिविधियाँ शामिल होती हैं। आपके शरीर की सहनशक्ति के आधार पर, एरोबिक व्यायाम ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं।

योग अभ्यास:
योग ने शारीरिक बीमारियों को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अपनी दिनचर्या में एक छोटा योग सत्र शामिल करने से रक्तचाप के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने और तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है। यह कैलोरी जलाने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में भी सहायता करता है।

निम्नलिखित योग आसन चुनें:
रक्तचाप की समस्याओं को प्रबंधित करने के लिए कपालभाति, भ्रामरी प्राणायाम, धनुरासन और नौका आसन को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। इसके अतिरिक्त, सुबह सूर्य नमस्कार के 12 चरण करने से रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

किसके लिए कितनी देर नींद लेना है जरुरी, यहाँ जानिए

डेली रूटीन में आज से ही शामिल करें ये चीजें, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

नींद ही नहीं, कई बीमारियों को जन्म देते है खटमल, ऐसे करें इनका खात्मा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -