अपने खोए हुए ATM कार्ड को कैसे ब्लॉक करें, जानें आसान तरीका
अपने खोए हुए ATM कार्ड को कैसे ब्लॉक करें, जानें आसान तरीका
Share:

यदि आपने भारत में अपना एटीएम कार्ड खो दिया है, तो आपको अपने बैंक खाते में अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए इसे अवरुद्ध करने के लिए तत्काल कदम उठाने चाहिए। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे कर सकते हैं:

अपने बैंक से संपर्क करें: अपने बैंक की कस्टमर केयर हेल्पलाइन पर कॉल करें या जितनी जल्दी हो सके निकटतम शाखा में जाएं। उन्हें अपने खाते का विवरण प्रदान करें और उन्हें खोए हुए एटीएम कार्ड के बारे में सूचित करें। वे किसी भी अनधिकृत लेनदेन को रोकने के लिए कार्ड को ब्लॉक करने में आपकी सहायता करेंगे।

मोबाइल बैंकिंग ऐप का उपयोग करें: यदि आपके पास अपने बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऐप तक पहुंच है, तो आप आमतौर पर ऐप के भीतर अपने खोए हुए एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने का विकल्प पा सकते हैं। ऐप में लॉग इन करें, कार्ड सेटिंग्स में जाएं, और कार्ड को ब्लॉक करने का विकल्प देखें।

इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करें: यदि आपके पास इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा है, तो आप अपने बैंक के इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं और अपने खोए हुए एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के चरणों का पालन कर सकते हैं। पोर्टल में कार्ड प्रबंधन अनुभाग देखें।

SMS या USSD का उपयोग करें: कुछ बैंक एसएमएस या यूएसएसडी (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा) के माध्यम से एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने का विकल्प प्रदान करते हैं। अपने बैंक की वेबसाइट देखें या प्रासंगिक निर्देशों के लिए ग्राहक सेवा से संपर्क करें।

बैंक में शिकायत दर्ज करें: अपने खोए हुए एटीएम कार्ड को ब्लॉक करते समय, नुकसान के बारे में बैंक के साथ औपचारिक शिकायत दर्ज करना भी आवश्यक है। यह एक रिकॉर्ड के रूप में काम करेगा और बाद में कोई अनधिकृत लेनदेन होने पर सहायक हो सकता है।

जब आप अपने खोए हुए एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए बैंक से संपर्क करते हैं तो अपना बैंक खाता नंबर, कार्ड नंबर और किसी अन्य खाते से संबंधित जानकारी को संभालकर रखना याद रखें। जल्दी से कार्य करना और इन चरणों का पालन करना आपके धन और खाते की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करेगा।

आवारा हूं: आइकॉनिक गीत जो दुनिया के हर कोने में गूंजता है

निर्मल पांडे: बॉलीवुड के लेजेंडरी अभिनेता

भारत से बातचीत के लिए तरस रहा पाकिस्तान, लेकिन हिंदुस्तान ने रख दी ये शर्त

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -