Share:
टेडी डे की शुरुआत कैसे हुई, जानिए इसका इतिहास
टेडी डे की शुरुआत कैसे हुई, जानिए इसका इतिहास

टेडी बियर, वे प्रतिष्ठित गले लगाने वाले साथी, एक सदी से भी अधिक समय से दुनिया भर के दिलों को गर्म कर रहे हैं। लेकिन इन प्यारे दोस्तों को मनाने के लिए समर्पित एक विशेष दिन कैसे अस्तित्व में आया? आइए टेडी डे के मनमोहक इतिहास के बारे में जानें।

एक परंपरा का जन्म

थिओडोर रूज़वेल्ट और टेडी बियर कनेक्शन

टेडी डे की जड़ें नवंबर 1902 में तत्कालीन राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट की एक शिकार यात्रा से जुड़ी हैं। किंवदंती है कि मिसिसिपी में इस अभियान के दौरान रूजवेल्ट भालू के शिकार पर थे। हालाँकि, कई दिनों की निरर्थक खोज के बाद, उनके सहयोगी ट्रॉफी के रूप में शूट करने के लिए एक भालू के बच्चे को पकड़ने में कामयाब रहे।

रूजवेल्ट शिकार और बाहरी गतिविधियों के प्रति अपने प्रेम के लिए जाने जाते थे, लेकिन वह दयालु और सत्यनिष्ठ व्यक्ति भी थे। इसलिए जब असहाय शावक को गोली मारने का अवसर आया, तो रूजवेल्ट ने इसे खेल-कूद के विरुद्ध मानते हुए इनकार कर दिया। करुणा का यह कार्य अमेरिकी जनता के साथ प्रतिध्वनित हुआ, और क्लिफोर्ड बेरीमैन के एक राजनीतिक कार्टून ने उस क्षण को अमर बना दिया, जिसमें रूजवेल्ट को भालू के बच्चे को बचाते हुए दिखाया गया था।

रूजवेल्ट का दयालु इशारा

थियोडोर रूज़वेल्ट द्वारा भालू के बच्चे को गोली मारने से इनकार करने पर व्यापक प्रशंसा और प्रशंसा हुई। इसे नैतिक चरित्र और सहानुभूति के प्रदर्शन के रूप में देखा गया, ये गुण अक्सर उस समय के शक्तिशाली राजनीतिक हस्तियों से जुड़े नहीं थे। तेजी से औद्योगीकरण और सामाजिक परिवर्तन से चिह्नित युग के बीच, रूजवेल्ट की दयालुता का कार्य आशा और मानवता की किरण के रूप में सामने आया।

जब रूजवेल्ट के दयालु भाव की खबर फैली, तो इसने देश भर के लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच लिया। उन्होंने उनमें एक ऐसा नेता देखा जो न केवल बहादुर और मजबूत था बल्कि देखभाल करने वाला और दयालु भी था। और इस तरह, "टेडी बियर" की कहानी का जन्म हुआ।

टेडी बियर का जन्म

इस घटना से प्रेरित होकर, ब्रुकलिन स्थित मॉरिस मिचटॉम नाम के एक खिलौना निर्माता ने राष्ट्रपति रूजवेल्ट के सम्मान में एक भरवां भालू बनाने का फैसला किया। मिचटॉम और उनकी पत्नी रोज़ के पास एक छोटी सी कैंडी और नवीनता की दुकान थी, और उन्हें कहानी की लोकप्रियता को भुनाने का अवसर मिला। उन्होंने तुरंत आलीशान कपड़े से बना एक भालू का बच्चा डिज़ाइन किया और राष्ट्रपति के नाम पर इसका नाम "टेडीज़ बियर" रखा।

मिचटॉम ने प्रशंसा के प्रतीक के रूप में रूज़वेल्ट को भालूओं में से एक भेजा, साथ ही एक पत्र भी भेजा जिसमें उसके नाम का उपयोग करने की अनुमति मांगी गई थी। उनकी ख़ुशी के लिए, रूज़वेल्ट ने न केवल अनुमति दी बल्कि भालू के प्रति अपना स्नेह भी व्यक्त किया। उन्होंने कथित तौर पर कहा कि वह ऐसे "जीवित और प्यारे" प्राणी के साथ अपना नाम जोड़कर "खुश" हैं।

टेडी डे का विकास

लोकप्रियता में वृद्धि

जैसे-जैसे पूरे देश में टेडी बियर का क्रेज बढ़ा, 10 फरवरी को अनौपचारिक रूप से टेडी डे के रूप में पहचाना जाने लगा, जो करुणा के उस कार्य की याद दिलाता है जिसने इस प्यारे खिलौने को जन्म दिया। हर जगह लोग रूजवेल्ट और भालू शावक की कहानी की ओर आकर्षित हुए और उन्होंने दया और दोस्ती के नए प्रतीक को उत्सुकता से अपनाया।

औपचारिक मान्यता

समय के साथ, टेडी डे को विभिन्न देशों में आधिकारिक मान्यता मिल गई, इस विशेष दिन पर लोग प्यार, आराम और दोस्ती के प्रतीक के रूप में टेडी बियर का आदान-प्रदान करते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, 10 फरवरी को आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय टेडी बियर दिवस के रूप में मान्यता प्राप्त है, हालांकि यह दुनिया के अन्य हिस्सों में अलग-अलग तारीखों पर भी मनाया जाता है।

एक अलग छुट्टी के रूप में मनाए जाने के अलावा, टेडी डे का वैलेंटाइन वीक के साथ भी गहरा संबंध है, जो 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे तक चलने वाला एक सप्ताह तक चलने वाला उत्सव है। इसे अक्सर रोज़ डे, प्रपोज़ डे और चॉकलेट डे के बाद वेलेंटाइन वीक के चौथे दिन के रूप में मनाया जाता है।

आज टेडी डे मना रहे हैं

वैश्विक अवलोकन

आज 10 फरवरी को दुनिया भर में टेडी डे मनाया जाता है, जिसमें हर उम्र के लोग अपने प्रियजनों को टेडी बियर गिफ्ट करके स्नेह व्यक्त करते हैं। चाहे वह पार्टनर के बीच रोमांटिक इशारा हो या दोस्तों के बीच दोस्ती की निशानी, टेडी बियर लोगों के दिलों में एक खास जगह बनाए हुए है।

प्यार और स्नेह का प्रतीक

टेडी बियर सिर्फ खिलौने से कहीं अधिक बन गए हैं; वे प्यार, आराम और साहचर्य के प्रतीक हैं। चाहे उपहार के रूप में दिया जाए या एक यादगार स्मृति चिन्ह के रूप में रखा जाए, टेडी बियर उन्हें प्राप्त करने वालों के लिए खुशी और खुशी लाने का एक तरीका है।

रोमांटिक इशारों से परे

जबकि टेडी डे अक्सर रोमांटिक रिश्तों से जुड़ा होता है, यह दोस्ती और पारिवारिक बंधन का उत्सव भी है। बच्चे, विशेष रूप से, टेडी बियर के शौकीन होते हैं और कई लोगों के लिए, टेडी बियर प्राप्त करना बचपन की एक यादगार याद होती है। टेडी डे की मनमोहक कहानी हमें करुणा की शक्ति और इन मनमोहक आलीशान साथियों की स्थायी अपील की याद दिलाती है। अपनी साधारण उत्पत्ति से लेकर आज के वैश्विक उत्सव तक, टेडी डे प्यार, गर्मजोशी और दयालुता की भावना का प्रतीक है। तो इस 10 फरवरी को अपने किसी प्रियजन को टेडी बियर देकर टेडी डे क्यों न मनाएं? यह एक सरल इशारा है जो अर्थ की दुनिया लेकर आता है - एक अनुस्मारक कि कभी-कभी, दयालुता के सबसे छोटे कार्य सबसे बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं।

आधी से भी कम कीमत पर मिल रहे है Samsung Galaxy Buds FE, जानिए कैसे?

दांतों की सफाई से जुड़े वो 4 मिथक, जो सेहत को पहुंचा रहे हैं नुकसान!

6 कलर ऑप्शन वाला यह आईफोन हुआ सस्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -