सर्दियों में कितनी बार सिर में लगाना चाहिए तेल और कौन सा तेल है फायदेमंद? यहाँ जानिए
सर्दियों में कितनी बार सिर में लगाना चाहिए तेल और कौन सा तेल है फायदेमंद? यहाँ जानिए
Share:

अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है और इसके साथ-साथ बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। आपके बालों की सेहत सुनिश्चित करने के लिए बालों की देखभाल की दिनचर्या का पालन करना आवश्यक है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, बालों के स्वास्थ्य पर हमारे आहार के प्रभाव को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। इसलिए, स्वस्थ आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है जो आपके बालों को पोषण प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, बालों को मजबूत और चमकदार बनाए रखने के लिए हेयर ऑयल का उपयोग करना आवश्यक है। बालों की देखभाल में तेल लगाना एक महत्वपूर्ण कदम माना जाता है, क्योंकि यह बालों को पोषण देता है और बालों को झड़ने से रोकता है।

हालाँकि, सर्दियों के मौसम में लोग अपने बाल कम ही धोते हैं। बाल धोने की आवृत्ति में कमी से स्वाभाविक रूप से बालों में तेल लगाने में कमी आती है। ठंड के महीनों के दौरान खोपड़ी की शुष्कता से निपटने के लिए, सप्ताह में कम से कम दो बार अपने बालों में तेल लगाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, अपने बालों को धोते समय गुनगुने पानी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि अत्यधिक गर्म पानी खोपड़ी को शुष्क कर सकता है, जिससे बाल कमजोर और भंगुर हो जाते हैं और उनके झड़ने का खतरा अधिक होता है।

बालों में तेल लगाते समय गुनगुने तेल का इस्तेमाल करना जरूरी है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि तेल बालों में गहराई तक प्रवेश करता है और अंदर से पोषण प्रदान करता है। तेल को हल्का गर्म करने से भी आपके बालों की खोई हुई चमक वापस लाने में मदद मिलती है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 10 से 12 घंटे से अधिक समय तक अपने बालों में तेल छोड़ना अनुशंसित नहीं है, क्योंकि इससे गंदगी और अशुद्धियाँ जमा हो सकती हैं।

सर्दियों के मौसम में आप बालों की देखभाल के लिए कई तरह के तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे नारियल का तेल, जैतून का तेल और अरंडी का तेल। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि दैनिक तेल लगाना आवश्यक नहीं हो सकता है, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप खोपड़ी पर गंदगी जमा हो सकती है, संभावित रूप से बालों के रोम अवरुद्ध हो सकते हैं।

निष्कर्षतः, स्वस्थ और मजबूत बालों को बनाए रखने के लिए तेल लगाने सहित बालों की नियमित देखभाल की दिनचर्या को शामिल करना महत्वपूर्ण है। सर्दियों के मौसम में अपने आहार पर ध्यान देना और सही तेल का चयन करना आपके बालों के समग्र स्वास्थ्य में योगदान दे सकता है। सप्ताह में कम से कम दो बार अपने बालों में गुनगुने तेल से मालिश करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके बाल पोषित रहें, रूखेपन और बालों के झड़ने को रोकें।

दर्द से राहत पाने के लिए सिर्फ पेनकिलर जरूरी नहीं, सेकेंडों में भी मिल सकती है राहत

इस कारण से, महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक समय तक रहती हैं जीवित!

आज से ही खाली पेट घी में भीगे खजूर का सेवन शुरू कर दें, एक हफ्ते के अंदर दिखने लगेगा फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -