इन घरेलू नुस्खों को अपनाइए और डैंड्रफ को करें दूर

सर्दियों मे डैंड्रफ की समस्या और बढ़ जाती है, क्योंकि विंटर्स मे हमारी स्किन नार्मल से और भी ज्यादा ड्राई हो जाती है और इचिंग की प्रॉब्लम हो जाती है, जिससे बालों का झड़ना और डैंड्रफ होना आम बात है। आपको डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाने के लिए हम बताने जा रहे है  कुछ डैंड्रफ ट्रीटमेंट जिनहे आप घर पर ही कर सकती है।   

इन घरेलु नुस्खे को अपनाइए और डैंड्रफ को करें दूर 

प्याज और शहद 

प्याज (अनियन) का रस और शहद (हनी) एक बेजोड़ उपाय है डैंड्रफ मिटाने के लिए। 

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल (जैतून का तेल) को हल्का गरम करके उससे मालिश करें। ऐसा करने से आपकी डैंड्रफ की समस्या दूर होगी और साथ ही आपके बालों की कंडीशनिंग भी हो जाएगी। 

नीम पत्ती

नीम की पत्तियों को बॉईल करके उसे छान लें। इस पानी से बाल धो लें। यह एक बहुत ही अच्छा एंटीसेप्टिक है, क्योंकि डैंड्रफ भी एक तरह का फंगस ही है, तो नीम की पत्तियां इसे दूर करने के लिए बहुत लाभकारी है। 

नारियल तेल 

1 चम्मच निम्बू के रस के साथ 5 चम्मच नारियल तेल का मिश्रण बनाएं और इसे अपने सर पर लगाएं। इस मिश्रण को लगाने से 20 से 30 मिनट बाद शैम्पू से धो लें। 

हनी पैक 

बालों को अच्छे से धोने के बाद उन पर हनी पैक लगाएं। इसके लिए 2 चम्मच शहद मे 1 चम्मच गरम पानी मिलाकर उसे थोड़ा पतला कर  लें। फिर इसे ब्रश की सहायता से जड़ो से लेकर अंत तक लगा लें, 20 मिनट तक रखने के बाद हल्के गरम पानी से बालों को धो लें। ऐसा  करने से डैंड्रफ की समस्या से परमानेंट मुक्ति मिल जाएगी। 

बनाना पैक

आधा केला, 1 चम्मच जैतून का तेल (ऑलिव ऑयल) और आधा कप दही (कर्ड) लीजिए। इन सबको ब्लेंडर मे मिक्स कर लीजिए। अब इस पैक  को आधे घंटे के लिए बालों मे लगा लीजिए। फिर हल्के गरम पानी से सर धो लीजिए।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -