अब नहीं करेंगे मच्छर आपको परेशान

अब नहीं करेंगे मच्छर आपको परेशान

आपका चैन छीनने के लिए एक अकेला मच्छर ही काफ़ी होता है। रात को सोते समय दोस्तों से गप्पे मारते समय मच्छर आपको परेशान कर सकता है. मच्छरों के काटने के बाद जो खुजली होती है वह आपकी परेशानी का मुख्य सबब होती है. यदि आप सोये हुए है और आपको मच्छर काट ले, तो फिर नींद आना मुस्किल हो जाती है. मच्छरों को अपने से दूर रखने के लिए आप ये असम से तरीके अपना सकते है.

बेकिंग सोडा :- पानी को गर्म करे उसमे थोड़ी सी मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाएं. शरीर के खुले स्थानो पर जहां मच्छर काट सकते है वहा इस मिश्रण को कॉटन की सहायता से लगाएं. शरीर पर इस मिश्रण को कुछ मिनट रहने के बाद गुनगुने पानी से धो दें. ऐसा करने से आप मच्छर के काटने से होने वाली खुजली से बच सकते है.

सेब का सिरका :- या तो आप सिर्फ सेब के सिरके को कॉटन की मदद से मच्छर द्वारा काटने वाली जगह पर लगा सकते है या सिरके को कॉर्न फ्लोर के साथ मिलाकर इस पेस्ट को मच्छर की काटी हुई जगह पर लगाएं. पेस्ट सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें.

अरोमा ऑयल :- खुजली से राहत पाने के लिए आप एसेंशियल ऑयल का भी उपयोग कर सकते है. जैसे, टीट्री या लेवेंडर ऑयल को खुजली वाली जगह पर लगाएं और खुजली से निजात पाएं.