पिम्पल्स से आसानी से पाए छुटकारा

पिम्पल्स से आसानी से पाए छुटकारा
Share:

यूँ तो पिम्पल्स अक्सर तरुण अवस्था में हार्मोन के बदलाव के कारण होते है. पर कई बार अनियंत्रित दिनचर्या, कमजोर पाचन शक्ति, अत्यधिक तैलीय भोजन, अनुवंशकीय आधार पर भी मुहांसे चेहरे पर आने लगते है . एक तुरंत इलाज करना चाहिये . एलोपैथी के अलावा मुहासों का पक्का इलाज आयुर्वेदिक पद्यति में होता है.आप चाहे तो घरेलु नुस्खे से भी मुहांसे ठीक कर सकते है .

आइये जाने मुहासों को ठीक करने के घरेलु नुस्खे :- 

1 मुंहासे पर थोडा सा नारियल का तेल लगायें, इसे रात भर लगा रहने दें और आप देखेंगे कि दूसरे दिन यह गायब हो गया है. 

2 तुलसी की कुछ पत्तियां लेकर उसमे थोड़ा सा गरम पानी  डालकर उसका पेस्ट बना ले.  अब इस पेस्ट को लगातार 3 हफ्तों तक चेहरे पर लगाए.  पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट तक रखना है और फिर उसके बाद इसे पानी से धो ले.  इस पेस्ट के लगातार प्रयोग से कील, मुहासे एकदम ठीक हो जाते है. 

3 चेहरे को ठंडे पानी से धोकर उस पर बारीक़ चीनी और शहद का पेस्ट बनाकर 10 मिनट तक मसाज कीजिये.  आपके चेहरे से सारी मृत त्वचा और कील मुँहासे साफ़ हो जायेंगे. 

4 निम्बू के रस में थोड़ा गुलाब जल डालकर पेस्ट बना ले फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा ले.  पेस्ट लगने के 10 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले.  कील, मुँहासे मुरझाकर साफ़ होने लगेंगे. 

5 खीरे को पीसकर पेस्ट बना ले और चेहरे पर लगाकर आधे घण्टे तक सुखाये ,सूखने पर ठंडे पानी से छिपके मारकर  चेहरे को धो लीजिए.चेहरे से सब कील मुँहासे  साफ़ हो जायेंगे  और चेहरा  निखर भी जायेगा .

6 मेथी के प्रयोग से भी दाग धब्बे और कील मुँहासे जड़ से खत्म हो जाते है और त्वचा दमकने लगती है.  मुट्ठी  भर दाना मेथी को थोड़ा पानी डालकर पीस ले और गाढ़ा पेस्ट बना ले.  इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 30 मिनट तक सुखाये.  सूखने के बाद इसको हलके गुनगुने पानी से धो ले.

घर पर बनाये मेकअप क्लेनजर

लिपस्टिक को कैसे बनाये टिकाऊ

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -